Wednesday, 24 April, 2024

कोटा यूनिवर्सिटी में खुला ‘स्किल डेवलपमेंट सेंटर’

अभिनव पहल:  12वीं से पोस्ट ग्रेजुएट तक विद्यार्थियों को मिलेंगे पर्सनैलिटी डेवलपमेंट कोर्स के अवसर। सर्टिफिकेट व डिप्लोमा कोर्सेस से होगी शुरूआत

न्यूजवेव कोटा

कोटा यूनिवर्सिटी की कुलपति प्रो. नीलिमा सिंह ने शुक्रवार को यूनिवर्सिटी के कौटिल्य भवन में नवनिर्मित स्किल डेवलपमेंट सेंटर का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा में अधिस्नातक, स्नातक, स्नातकोत्तर सहित सभी विद्यार्थियों को आंत्रप्रिन्योरशिप के लिए प्रेरित करने एवं जॉब के लिए इंटरव्यू स्किल डेवलप करने के उद्देश्य से यह सेंटर नए कोर्सेस संचालित करेगा। कक्षा-12वीं के विद्यार्थी भी इस सेंटर से कम्यूनिकेशन स्किल व रूचि के अनुसार अन्य उपयोगी सर्टिफिकेट कोर्स कर सकेंगे।

कॉर्डिनेटर डॉ.अनुकृति शर्मा ने बताया कि कोटा यूनिवर्सिटी से संबद्ध सभी कॉलेजों के विद्यार्थियों को पर्सनैलिटी डेवलपमेंट व अन्य स्किल्स में एक माह के सर्टिफिकेट कोर्स व जर्नलिज्म व कम्यूनिकेशन राइटिंग, फैशन डिजाइनिंग, इवेंट मैनेजमेंट जैसे अन्य विषयों पर 6 माह के डिप्लोमा कोर्स करने का अवसर दिया जाएगा। प्रत्येक कोर्स के विशेषज्ञ प्रेक्टिकल नॉलेज देने का प्रयास करेंगे। इसके लिए कौटिल्स भवन में सेमिनार हाल एवं ग्रुप डिस्कशन रूम तैयार किये गये है।


फिलहाल सेंटर की शुरूआत यूनिवर्सिटी से जुडे़ स्टूडेंट्स से की जा रही है, जल्द ही बाहर के अन्य विद्यार्थियों को भी स्किल डेवलपमेंट सेंटर से कोर्सेस करने का मौका दिया जाएगा।

बॉश कंपनी के साथ होगा एमओयू

डॉ. शर्मा ने बताया कि कोटा यूनिवर्सिटी जल्द ही बॉश कंपनी के साथ एमओयू करके सेंटर पर 3 माह के जॉब आधारित कोर्स भी संचालित करेगी। जेनिक्स कंपनी ने भी स्किल डेवलपमेंट सेंटर से जुड़कर इंडस्ट्री की मांग के अनुसार उपयोगी कोर्स कराने की पहल की है। ऐसे शार्ट टर्म कोर्सेस करने के बाद राज्य के ग्रेजुएट व पोस्ट ग्रेजुएट विद्यार्थियों को प्लेसमेंट में बहुत मदद मिलेगी।

(Visited 460 times, 1 visits today)

Check Also

हार न मानें बल्कि उससे सीख लेकर खुद को चुनौती दें और आगे बढ़ते जाएं – डॉ. गोस्वामी

मोटिवेशनल सेमिनार : मोशन एजुकेशन में जिला कलक्टर ने ली लाइव क्लास न्यूजवेव @कोटा जिला …

error: Content is protected !!