Thursday, 25 April, 2024

राजस्थान के मेडिकल कॉलेजों में एनआरआई स्टूडेंट्स का रूझान बढ़ा

– एआईआर 6 लाख तक मेडिकल कॉलेज, भीलवाड़ा व चुरू में एनआरआई कोटे से मिलेंगे प्रवेश
– एमबीबीएस व बीडीएस काउंसलिंग सूची जारी।

न्यूजवेव कोटा

राजस्थान राज्य के 85 प्रतिशत एमबीबीएस व बीडीएस सीटों की प्रथम काउंसलिंग की सूची शुक्रवार को जारी कर दी गई है। सूची से पता चला कि अप्रवासी विद्यार्थियों में राजस्थान से एमबीबीएस करने में रूचि बढ रही है। ऑल इंडिया रैंक 6 लाख तक गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, भीलवाड़ा व चुरू में एनआरआई कोटे के तहत प्रवेश मिला, जो कि राज्य में मेडिकल एजुकेशन टूरिज्म के लिए अच्छा संकेत है।

कॅरिअर पॉइंट के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट देव शर्मा के अनुसार, प्रदेश के नए, पुराने व प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की कुल 2128, बीडीएस की 1265 सीट व एनआरआई एमबीबीएस की 205 व एनआरआई बीडीएस 129 सीटों पर अभ्यर्थियों को प्रवेश दिए जाएंगे।

सफल अभ्यर्थी 9 से 12 जुलाई तक सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक एमएमएस मेडिकल कॉलेज के अकेदमिक ब्लॉक जयपुर में संबंधित मूल दस्तावेज के साथ रिपोर्टिंग कर सकेंगे। उन्होने बताया कि 118 पेज की प्रथम काउंसलिंग सूची में 3170 विद्यार्थियों को शामिल किया गया हैं। स्टूडेंट अलॉटमेंट लेटर का प्रिंटआउट लेकर आवंटित कॉलेज में वेबसाइट पर निर्धारित फीस राशि का डीडी बनवाकर आवश्यक मूल दस्तावेज के साथ रिपोर्ट करें। दस्तावेज लेमीनेट नहीं होने चाहिए।

एसएमएस, जयपुर आज भी पहली पसंद
शर्मा ने बताया कि इस बार भी टॉपर्स द्वारा एसएमएस मेडिकल कॉलेज, जयपुर को सर्वाधिक पसंद किया गया। एमएमएस की कुल 209 सीटों पर प्रवेश हो सकेगा। जोधपुर व बीकानेर, अजमेर व उदयपुर के मेडिकल कॉलेजों को अभ्यर्थियों ने समान दर्जा दिया। हाडौती के कोटा मेडिकल कॉलेज को स्टेट रैंक-153 के विद्यार्थी ने प्राथमिकता दी। झालावाड़ मेडिकल कॉलेज को स्टेट रैंक-704 के विद्यार्थी ने पसंद किया।

राज्य में एनआरआई स्टूडेंट बढेंगे
पाली, डूंगरपुर, भरतपुर, भीलवाड़, चुरू जिले में खुले नए मेडिकल कॉलेजों में उपलब्ध एनआरआई सीटों के लिए अभ्यर्थियों का जबर्दस्त रूझान दिखा। मेडिकल कॉलेज भीलवाड़ा के लिए स्टेट रेंक-12919 व एआईआर-673536 तक के स्टूडेंट को एनआरआई सीट मिली है।
इसी तरह मेडिकल कॉलेज चुरू के लिए स्टेट रेंक-12745 तथा एआईआर-613256 के विद्यार्थी को एनआरआई सीट प्राप्त हुई मेडिकल कॉलेज डूंगरपुर की पेमेंट सीट स्टेट रेैक-9232 तथा एआईआर-189204 के विद्यार्थी को मिली है।

(Visited 280 times, 1 visits today)

Check Also

हार न मानें बल्कि उससे सीख लेकर खुद को चुनौती दें और आगे बढ़ते जाएं – डॉ. गोस्वामी

मोटिवेशनल सेमिनार : मोशन एजुकेशन में जिला कलक्टर ने ली लाइव क्लास न्यूजवेव @कोटा जिला …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!