Saturday, 4 December, 2021

25000 किमी रेस में रनर्स ने हीट को किया बीट

नेशनल बीट द हीट स्पर्धा में कोटा सहित 10 शहरों के 174 रनर्स दौडे़, नए रिकॉर्ड बनाए

न्यूजवेव कोटा

गर्मी में आयोजित ‘नेशनल बीट द हीट स्पर्धा’ के 100 किमी रनिंग चैलेंज में विभिन्न शहरों के 174 प्रतिभागियों ने मिलकर 25000 किमी की रेस का कीर्तिमान बनाया।
इनशेप रनर्स क्लब द्वारा आयोजित इस अनूठी चेलेंज स्पर्धा का उद्देश्य नागरिकों को नियमित रेस के लिए प्रेरित करना था। प्रत्येक प्रतिभागी को 30 दिन में कुल 100 किमी दौड़ने की चुनौती दी गई। दौड़ने के बाद उसे अपनी रनिंग डिस्टेंस को एक एप के जरिये रिकॉर्ड करानी थी। इस डेटा को वेरिफाई करने के बाद उसे प्रतिभागी के रिकॉर्ड में जोड़ दिया गया और यह जानकारी बाकी रनर्स को भी मिलती रही। जिससे दूसरे रनर्स के लिये वह एक प्रेरक और चेलेंज की तरह रहा।

प्रत्येक प्रतिभागी को 100 किमी दूरी दौड़ के तय करने पर मैडल व सर्टिफिकेट दिए गए। इस अनूठी स्पर्धा में एक माह में सर्वाधिक दूरी तक दौड़ने वाले को ‘जून हरिकेन’ खिताब से नवाजा गया।

गर्मी में लंबी रेस की चुनौती स्वीकार की
रनर्स रेस इतनी रोमांचक थी कि कोटा के साथ ही जयपुर, दिल्ली, गुरूग्राम, इंदौर, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद, बैंगलुरू, चेन्नई आदि शहरों के प्रतिभागियों ने भी इसमें हिस्सा लिया। कुल 174 रनर्स में से 122 रनर्स ने 100 किमी की दूरी तक दौड़ लगाई। 30 रनर्स ने 200 किमी से ज्यादा रनिंग की।
इस नेशनल स्पर्धा में जयपुर के धर्मेश एवं कोटा के दलजीत ने 918 किमी दूरी तक रेस पूरी कर पुरूष वर्ग में सयुंक्त प्रथम स्थान एवं मुकेश सैनी को दूसरा व रवि कुमार को तीसरा स्थान प्राप्त किया।
महिला वर्ग मे अंजू विजय 427 किमी रेस में प्रथम, आशा गजराज दूसरे और डॉ.सोनल जैन तीसरे स्थान पर विनर रही। वेटरन वर्ग में सत्य त्रिपाठी और सर्वेश्वरी रानीवाला ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। 15 वर्ष से कम आयु में अमरीन, अमय और विवान ने 100 किमी की दूरी का चैैलेंज पूरा किया।

सम्मान समारोह में विशिष्ट अतिथि एलन कॅरिअर इंस्टिट्यूट के निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने  प्रतिभागियों को मेडल व अन्य उपहार प्रदान किये। रनर्स क्लब प्रेसीडेंट पंकज सेठी ने बताया कि आईआरसी क्लब के अनंत त्रिवेदी और नितिन सैनी ने साउथ अफ्रीका में 10 जून को हुई कामरेड्स मैराथन में 90 किमी दूरी रिकॉर्ड टाइम में पूरी कर ब्रॉन्ज मैडल जीता।

इनशेप रनर्स क्लब के संस्थापक अजय सेठी ने बताया कि 1996 से संचालित क्लब का उद्देश्य है कि नागरिकों में लंबी दूरी की दौड़ का जज्बा पैदा हो, जिसके माध्यम से वे आत्मविश्वास और दृढ़निश्चय के साथ दूसरों को भी प्रेरित कर सकें। आज कोटा में हैल्थ केअर की अवेयरनेस होने से हम अपने मिशन में कामयाब हुए हैं। इवेंट के सयोंजक टफमेन अविनाश बेदी के अनुसार, यह पहला मौका था जब शहर के क्लब ने वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर कोई नेशनल स्पर्धा आयोजित की। स्पर्धा में अमित शर्मा, पुनिता बेदी एवम अंशु सैनी ने अहम भूमिका निभायी।

(Visited 54 times, 1 visits today)

Check Also

कोटा शहर को दो डिजिटल मल्टीस्टोरी पार्किंग का तोहफा

यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल के निर्देशन में यूआईटी ने गुमानपुरा मल्टीपरपज परिसर ओर जयपुर गोल्डन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: