Wednesday, 24 April, 2024

जोसा ने रोकी जेईई-एडवांस्ड की काउसंलिंग प्रक्रिया

मद्रास हाईकोर्ट में अपील के बाद आदेश मिलने तक रोकी संस्थानों में रिपोर्टिंग व सीट स्वीकृति

न्यूजवेव कोटा

आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपल आईटी व केंद्र वित पोषित संस्थानों के लिए चल रही काउंसलिंग प्रक्रिया को मद्रास हाईकोर्ट के अंतरिम आदेश के बाद फिलहाल रोक दिया गया है। हाईकोट के आदेश मिलने के बाद काउंसलिंग प्रक्रिया के बारे में अधिकृत सूचना जोसा वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी। चयनित विद्यार्थी जोसा वेबसाइट पर निरंतर अपडेट रहें।

ज्वाइंट सीट अलॉटमेंट अथॉरिटी (जोसा) ने शुक्रवार को वेबसाइट पर स्पष्ट किया कि दूसरे राउंड में सीट आवंटन के बाद दस्तावेज सत्यापन व रिपोर्टिंग केंद्रों पर रिपोर्ट करके स्वीकृति प्रक्रिया तब तक स्थगित रहेगी, जब तक 2 जुलाई को मद्रास हाईकोर्ट द्वारा आदेश से संबंधित रिट अपील के आदेश प्राप्त नहीं होते। राउंड-2 में सीट आवंटन के बाद विद्यार्थियों को 5 जुलाई तक रिपोर्टिंग करना था।

निर्धारित शैड्यूल के अनुसार, 6 जुलाई को राउंड-3 का सीट आवंटन होना था। जो न्यायिक कारणों से फिलहाल रोक दिया गया है। काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए कुल 7 राउंड निर्धारित किए गए हैं, लेकिन अब शेष प्रक्रिया की तिथियों में मामूली परिवर्तन किया जा सकता है।

100 शीर्ष संस्थानों में 39,069 सीटें आवंटित
जोसा द्वारा काउंसलिंग प्रक्रिया के दो राउंड में 23 आईआईटी, 31 एनआईटी, 23 ट्रिपल आईटी व 23 अन्य केंद्र वित पोषित संस्थानों में 39,69 सीटें आवंटित की जा चुकी है। इसमें 32,763 छात्र एवं 6,305 छात्राओं को सीटें आवंटित की गई हैं। आईआईटी, खडगपुर में सर्वाधिक 1452 सीटों पर तथा आईआईटी, गोवा में सबसे कम 97 सीटें विभिन्न केटेगरी में रैंक के आधार पर आवंटित की गई हैं।

(Visited 134 times, 1 visits today)

Check Also

हार न मानें बल्कि उससे सीख लेकर खुद को चुनौती दें और आगे बढ़ते जाएं – डॉ. गोस्वामी

मोटिवेशनल सेमिनार : मोशन एजुकेशन में जिला कलक्टर ने ली लाइव क्लास न्यूजवेव @कोटा जिला …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!