Friday, 26 April, 2024

25 व 26 जून को देश में ‘आपातकाल काला दिवस’ मनायेगे

लोकतंत्र सैनानी संघ की राष्ट्रीय कार्यसमिति की वर्चुअल मीटिंग में हुआ निर्णय
न्यूजवेव @ नईदिल्ली
आपातकाल 1975-77 के दौरान जेल की सजा भोग चुके बंदियों के राष्ट्रीय संगठन लोकतंत्र सेनानी संघ की राष्ट्रीय कार्यसमिति की वर्चुअल मीटिंग सांसद एवं संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष कैलाश सोनी की अध्यक्षता में हुई। संचालन राष्ट्रीय उपाध्यक्ष देवराज बोहरा ने किया।
लोकतंत्र रक्षा मंच के कार्यवाहक प्रदेश अध्यक्ष हनुमान शर्मा ने बताया कि वर्चुअल मीटिंग में राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष संतोष शर्मा ने कहा कि 25 और 26 जून को देश में लोकतंत्र समाप्त करके आपातकाल लगाया गया था, इस दिन को देशभर में काला दिवस के रूप में मनाया जायेगा। हालांकि कोरोना महामारी को ध्यान मे रखते हुए सर्वसम्मत निर्णय लिया गया कि प्रांतीय स्तर पर प्रांतीय संगठन वर्चुअल मिटिंग कर आपातकाल का विरोध जतायेंगे।
बैठक में राष्ट्रीय महामंत्री राज्यसभा सांसद राजेन्द्र गहलोत ने कहा कि जहां भी कांग्रेस की सरकारे आई वहां से लोकतंत्र सेनानियों का सम्मान बंद कर दिया गया। उन्होंने कहा कि 1975-77 मे कांग्रेस ने देश में लोकतंत्र की हत्या करते हुए आपातकाल लगाया था और पत्रकारिता पर सेंसरशिप लगाने के साथ ही कई वरिष्ठ पत्रकारों को जेल में ठूंस दिया गया था। आम जनता पर अत्याचार किए गए, कई युवाओं की जबरन नसबंदी कर दी गई, देश में सभी विरोधी दल के निर्दोष नेताओं को रातों-रात गिरफ्तार कर जेल में डाल दिया गया।
आज कांग्रेस अपनी गलतियों पर पर्दा डालने की कोशिश कर रही है, जिसके लिए जनता कभी माफ नहीं करगी । उन्होंने कहा कि आपातकाल में जिन लोगों ने आंदोलन कर लोकतंत्र को बहाली करवाई वे वास्तव में लोकतंत्र सेनानी हैं और उनका स्वतंत्रता संग्राम के सेनानियों की तरह ही देश में सम्मान होना चाहिए।

बंगाल में 150 से अधिक लोगों की निर्मम हत्याएं
मंच के प्रदेश उपाध्यक्ष गणपतलाल शर्मा ने कहा कि संगठन हर तरह से लोकतंत्र सेनानियों के सम्मान के लिए कार्य करता रहेगा। वर्चुअल बैठक में प्रस्ताव लिया गया कि बंगाल में चुनाव के बाद हुई हिंसा टीएमसी के गुण्डो द्वारा लोकतंत्र की हत्या की जा रही है। वहीं अभिव्यक्ति की आजादी को कुचला जा रहा है, जिसमें लगभग 150 से अधिक लोगों की निर्मम हत्याएं की गई एवं बहन बेटियों के साथ बलात्कार हुए, तथा लगभग 20000 मकानों को जलाए गए। इसकी कटु शब्दों में निंदा की गई ।

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर राष्ट्रीय संरक्षक पूर्व केंद्रीय मंत्री सत्यनारायण जटिया, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सच्चिदानंद उपासने छत्तीसगढ़ से, राष्ट्रीय सचिव कोमल छेड़ा मुंबई, मदन बाथम मध्यप्रदेश, विश्वनाथ बंगाल से, दिलीप बनर्जी, जयप्रकाश राठौर गुजरात से, अजय नागपुर, जयंत खुराना, सुरेश महाराष्ट्र से, गुजरात से जयप्रकाश राठौड़, बिहार से वीरेंद्र प्रसाद, राजस्थान से कार्यवाहक प्रदेश अध्यक्ष हनुमान शर्मा, गणपत लाल शर्मा, मोहन बालाहेडी, बालचंद गर्ग, सैभागचंद नाहर प्रदेश उपाध्यक्ष, दिनेश खुटेटा, हरियाणा से राष्ट्रीय उपाध्यक्ष गोविंद भारद्वाज , रवि खत्री, बलवंत निडर, पंजाब से प्रदेश महामंत्री राजेंद्र जैन , मध्यप्रदेश संघ के अध्यक्ष तपन भौमिक, बिहार से वीरेंद्र आदि कार्यकारिणी सदस्य उपस्थित रहे। सभी प्रांत प्रतिनिधियों ने वर्चुअल मीटिंग में अपने विचार व्यक्त किए। दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष राजन ढींगरा ने 25 व 26 जून एवं 11 अक्टूबर,2021 के भावी कार्यक्रमों की जानकारी दी।

(Visited 440 times, 1 visits today)

Check Also

आपका एक-एक वोट देश को मजबूत करेगा – अमित शाह

न्यूजवेव @कोटा कोटा-बूंदी सीट पर चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में शनिवार को भाजपा के …

error: Content is protected !!