Friday, 2 December, 2022

अटल इनोवेशन मिशन द्वारा नये केंद्र के लिए आवेदन आमंत्रित

न्यूजवेव @ नई दिल्ली
अटल इनोवेशन मिशन (AIM) ने अपने दो अग्रणी प्रोग्राम अटल इनक्यूबेशन केंद्र (AIC) और अटल कम्यूनिटी इनोवेशन केंद्र (ACIC) के लिये आवेदन आमंत्रित किए हैं। इन दोनों कार्यक्रमों में विश्व स्तरीय संस्थानों की स्थापना के जरिये नवाचार इको-सिस्टम के सृजन की परिकल्पना है। इनक्यूबेटरों के मौजूदा इको-सिस्टम को आगे बढ़ाने और विश्वस्तरीय मानकों तथा उत्कृष्ट तौर-तरीकों तक उनकी पहुँच को ग्लोबल बनाने के उद्देश्य से यह पहल की गई है।


AIC, AIM नीति आयोग की पहल है, जिसके माध्यम से नवाचार और आंत्रप्रिन्योरशिप की भावना को बढ़ावा दिया जा सके। इससे देश में स्टार्ट-अप और उद्यमियों के लिये सहायक इको-सिस्टम की स्थापना पर जोर दिया जाता है। प्रत्येक AIC को 5 वर्ष के लिये 10 करोड़ रुपये का अनुदान दिया जाता है। इसी तरह, प्रत्येक ACIC को 5 वर्ष के लिये 2.5 करोड़ रुपये का अनुदान दिया जाता है।

2700 से अधिक स्टार्ट-अप की मदद
नीति आयोग के अनुसार, वर्ष 2016 के बाद से AIM ने 18 राज्यों और तीन केंद्र शासित प्रदेशों में 68 अटल इनक्यूबेशन केंद्र स्थापित किये हैं, जो 2700 से अधिक स्टार्ट-अप की मदद करते हैं। AIM ने देशभर में 14 अटल कम्यूनिटी इनोवेशन केंद्र स्थापित किये हैं।
5 ट्रिलियन इकोनॉमी का सपना
नीति आयोग के सीईओ परमेश्वरन अय्यर ने कहा कि “देश के डेवलपमेंट के लिये नवाचार एक अनूठा माध्यम है। नवाचार में तेजी लाने वाले माध्यमों को सामाजिक उद्यमशीलता के साथ जोड़ा जाना चाहिये।” उन्होंने भारत के लिये नवोन्मेष करने और उसमें आने वाली चुनौतियों का समाधान करने के लिये प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की परिकल्पना पर जोर दिया।
आईएम के मिशन निदेशक डॉ चिन्तन वैष्णव ने कहा कि भारत में 5 ट्रिलियन की इकोनॉमी बनाने के लिये स्टार्ट-अप इको-सिस्टम का सहयोग आवश्यक है। अटल इनोवेशन मिशन इसके लिये प्रतिबद्ध है। हम देखते हैं कि समावेशी इनक्यूबेशन सेंटर पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है, जिससे अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों को लाभ होगा।”
नीति आयोग द्वारा शुरू किए अटल इनोवेशन मिशन का उद्देश्य स्कूल, यूनिवर्सिटी, रिसर्च सेंटर्स, लघु, कुटीर एवं मध्यम उपक्रमो और उद्योगों में नवाचार एवं उद्यमिता का एक सिस्टम विकसित करना है। इस मिशन में इंफ्रास्ट्रक्चर और संस्था निर्माण दोनों पर ध्यान दिया जा रहा है। अटल इनक्यूबेशन केंद्र (AIC) के लिए https://aimapp2.aim.gov.in/aic2022/ और अटल कम्यूनिटी इनोवेशन केंद्र (ACIC) के लिए आवेदक आवेदक https://acic.aim.gov.in/acic-application/ लिंक द्वारा ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। (इंडिया साइंस वायर)

(Visited 98 times, 2 visits today)

Check Also

IIT जोधपुर ने विकसित की सोलर पैनल के लिए सेल्फ-क्लिनिंग कोटिंग

न्यूजवेव / नई दिल्ली जलवायु परिवर्तन एवं बिजली की बढ़ती माँग को देखते हुये देशभर …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: