Saturday, 13 April, 2024

कोटा में एक लाख रूपए में हो सकेगी हार्ट सर्जरी

भारत विकास परिषद सेवा संस्थान में नवजात शिशुओं की हार्ट सर्जरी सुविधा प्रारंभ

न्यूजवेव @ कोटा

कोटा में नवजात शिशुओं को जन्मजात हृदय रोगांे का इलाज रियायती दरों पर मिलने लगा है। भारत विकास परिषद के मुख्य सलाहकार श्याम शर्मा ने बताया कि भाविप अस्पताल में रियायती दरों पर हार्ट सर्जरी प्रारंभ कर दी है।

इसके लिए सत्य सांई मेडिकल कॉलेज,राजकोट से कार्डियक सर्जन डॉ.सौरभ शर्मा की नियुक्ति की गई है। उन्होंने बताया कि संस्थान द्वारा हार्ट ऑपरेशन के लिए एक लाख रूपये के पैकेज में 7 दिन का रहना खाना, बैड चार्ज व दवाईयां शामिल रहेंगी। डॉ.सौरभ 9 वर्ष में 1500 से अधिक हार्ट सर्जरी कर चुके हैं। इससे पूर्व उन्होंने सत्य सांई ट्रस्ट, राजकोट और जयपुर में सेवाएं दी हैं।

वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ.ईश्वरचन्द्र मालव ने बताया कि कई मरीजों को बाईपास सर्जरी या वॉल रिप्लेसमेंट की जरूरत होने पर बाहर रैफर करना पड़ता था, भाविप में पूरी सर्जिकल टीम होने से सभी आयुवर्ग के लिए रियायती हार्ट सर्जरी संभव हो सकेेगी।

भाविप सेवा संस्था के अध्यक्ष अरविन्द गोयल सचिव डॉ. गिरीश शर्मा ने बताया कि नवजात शिशुओं में हृदय रोग की सर्जरी काफी महंगी होने से प्राइवेट हॉस्पिटल भामाशाह स्वास्थ्य बीमा के अन्तर्गत ऑपरेशन नहीं करते हैं, भाविप में पीडिएट्रिक सर्जरी होने लगेगी, जिसका लाभ भामाशाह स्वास्थ्य बीमा के अन्तर्गत मिल सकेगा। कार्डियक एनेस्थीसिया के लिए डॉ. राकेश भार्गव की सेवाएं मिलेंगी।

2 मोड्यूलर ओटी व 2 आईसीयू
भाविप अस्पताल में हृदय सर्जरी के लिए दो मॉड्यूलर ऑपरेशन थियेटर एवं दो वातानुकूलित आईसीयू भी तैयार किये गए हैं, इसके साथ ही आईसीयू में 10 बेड एवं प्री-ऑपरेशन वार्ड में 6 बेड लगाए गए हैं। कार्डियक सर्जन एवं कार्डियक एनेस्थेटिस्ट के अलावा दो परफ्यूजनिस्ट के साथ 15 प्रशिक्षित नर्सिंग स्टाफ की टीम 24 घंटे सेवा के लिए समर्पित रहेगी। टीम द्वारा चार बाईपास सर्जरी की जा चुकी है।

(Visited 321 times, 1 visits today)

Check Also

एक माह की नवजात की सांसें थमी तो ENT डॉक्टर ने बचाई जान

न्यूजवेव @ कोटा  कोटा में महावीर ईएनटी अस्पताल के चिकित्सकों ने एक माह की नवजात …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!