Tuesday, 20 October, 2020

12 सितंबर से चलेंगी 80 नई स्पेशल ट्रेनें, 10 से करायें रिजर्वेशन

रेलवे शुरू करेगा क्लोन ट्रेन, प्रतीक्षा सूची होगी खत्म
न्यूजवेव @ नई दिल्ली
रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष (CRB) विनोद कुमार यादव ने 12 सितम्बर से देशभर में 80 नई स्पेशल ट्रेनें चालू करने की घोषणा की हैं। ये पहले से चल रही 230 विशेष ट्रेनों के अतिरिक्त होंगी। सीआरबी विनोद यादव ने बताया कि रेलवे यात्री इन इनमें यात्रा करने के लिए 10 सितम्बर से रिजर्वेशन करा सकते हैं।

स्पेशल ट्रेनों में लखनऊ-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस, वाराणसी- नई दिल्ली वंदे भारत, दिल्ली- गोरखपुर हमसफर, प्रयागराज-नई दिल्ली हमसफर और वैशाली मुजफ्फरपुर श्रमिक स्पेशल आदि शामिल हैं। उन्होंने बताया कि श्रमिक ट्रेनों के माध्यम से गृह राज्य में भेजे नागरिक फिर से अपने कार्य स्थलों पर लौटना चाहते हैं, उसे देखते हुये ऐसे स्थानों को चिन्हित कर ट्रेन रूट तय करने में वरीयता दी गई है।
रेलवे चलाएगा क्लोन ट्रेन
ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची (वेटिंग लिस्ट) खत्म करने के लिए वैसी ही दूसरी ट्रेन (क्लोन ट्रेन) चलाने की घोषणा की गई है। विनोद यादव ने बातया कि स्पेशल ट्रेनों की निगरानी की जाएगी। जहां भी ट्रेन या प्रतीक्षा सूची की मांग 15 से 20 दिन होगी, वहां क्लोन ट्रेन चलाई जाएगी। क्लोन ट्रेन के ठहराव कम होंगे। ऐसे में लम्बी दूरी के यात्रियों को इन रेलगाड़ियों में वरीयता दी जाएगी। किसी ट्रेन के नाम पर चलने वाली दूसरी ट्रेन को क्लोन ट्रेन कहते हैं। यह मूल ट्रेन के रवाना होने के कुछ देर बाद रवाना की जाएगी। छात्रों के लिए स्पेशल ट्रेनें शुरू करने के सवाल पर उन्होंने कहा कि जब भी प्रवेश परीक्षा या ऐसे अन्य उद्देश्यों के लिए राज्य सरकारों से अनुरोध मिलेगा, हम स्पेशल ट्रेन शुरू करेंगे।

(Visited 64 times, 1 visits today)

Check Also

IIT की प्रत्येक 5 में से 1 सीट पर दिखेंगी बेटियां

गुड न्यूज : इस वर्ष 23 आईआईटी में अतिरिक्त 20% सीटों पर मिलेगा गर्ल्स रिजर्वेशन …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: