Tuesday, 1 December, 2020

80,205 MBBS सीटों पर प्रवेश के लिये काउंसलिंग 27 से

NEET-UG में क्वालिफाई हुये 7,71,500 स्टूडेंट्स भरेंगे पसंदीदा मेडिकल कॉलेज की च्वाइस
मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) नई दिल्ली ने शैड्यूल जारी किया
न्यूजवेव@नईदिल्ली/कोटा
मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC),नई दिल्ली द्वारा देश के मेडिकल व डेंटल कॉलेजों में ऑल इंडिया कोटा से 15 प्रतिशत सीटों पर प्रवेश के लिये काउंसलिंग प्रकिया 27 अक्टूबर से प्रारंभ होगी। चयनित विद्यार्थी पहले चरण में रजिस्ट्रेशन मंगलवार 27-अक्टूबर से कर सकेंगे। याद दिला दें कि इस वर्ष नीट-यूजी में 13.08 लाख परीक्षार्थियों में से 7,71,500 काउंसलिंग के लिये क्वालिफाई घोषित किये गये हैं।यह संख्या कुल सीटों की तुलना में पांच गुना अधिक है।
नेशनल मेडिकल कमीशन,नई दिल्ली की अधिकृत वेबसाइट पर जारी सूचना के अनुसार इस वर्ष देश के 542 सरकारी व गैर-सरकारी मेडिकल संस्थानों में एमबीबीएस की कुल 80,205 सीटें उपलब्ध हैं। उपरोक्त एमबीबीएस सीटों में एम्स, जिपमेर, सेंट्रल यूनिवर्सिटी व डीम्ड यूनिवर्सिटी की एमबीबीएस सीटें भी शामिल हैं।
चॉइस फिलिंग 28-अक्टूबर से
एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि पंजीयन के बाद 28 अक्टूबर से 2 नवंबर तक चॉइस फिलिंग करनी होगी। इसके बाद 2 नवंबर शाम 4 बजे से रात्रि तक चॉइस लॉकिंग कर सकेंगे। राउंड-1 में 5 नवंबर को सीट आवंटन किया जायेगा। आवंटित सीट पर 6 से 12 नवंबर तक कॉलेज में रिपोर्टिंग करनी होगी।
राउंड-2 में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 18 नवंबर से प्रारंभ होगी। राउंड 2 में भाग लेने के लिए राउंड-1 में भाग लेना अनिवार्य नहीं है। जो राउंड-1 में भाग नहीं लेंगे वे सीधे काउंसलिंग के राउंड-2 में भाग ले सकते हैं। इस राउंड में 25 नवंबर को सीट आवंटन किया जाएगा तथा रिपोर्टिंग 26 नवंबर से 2 दिसंबर तक करनी होगी। इसके बाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी, डीम्ड यूनिवर्सिटी, AIIMS तथा JIPMER की MBBS सीटों पर प्रवेश हेतु विशेष मॉप-अप राउंड आयोजित होंगे। काउंसलिंग में रजिस्ट्रेशन फीस की जानकारी MCC की अधिृकत वेबसाइट पर उपलब्ध है।
18 AIIMS के लिये 4 राउंड में होगी काउंसलिंग
देश के 18 AIIMS मेडिकल संस्थानों में काउंसलिंग के पहले तीन राउंड मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) द्वारा तथा चौथा राउंड रिक्त सीटों के लिये AIIMS नई दिल्ली द्वारा आयोजित किया जायेगा। एम्स की एमबीबीएस सीटों पर प्रवेश की पात्रता का निर्धारण एम्स द्वारा ही किया जायेगा। विद्यार्थियों से अनुरोध है कि वे एम्स एमबीबीएस सीटों पर काउंसलिंग में आवेदन करने से पूर्व पात्रता शर्तों को अवश्य जान लें।

(Visited 36 times, 1 visits today)

Check Also

New discovery in battle against malaria

Newswave@ New Delhi India has huge burden of malaria. WHO estimates that India observes nearly …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: