Tuesday, 23 April, 2024

कोटा यूनिवर्सिटी दो गांवों को आदर्श ग्राम बनायेगी

अनूठी पहल: उच्च शिक्षा के साथ सामाजिक सरोकार की पहल

न्यूजवेव@ कोटा

कोटा यूनिवर्सिटी द्वारा गोद लिये गये दो गांवों फतेहपुर तथा धूलेट को आदर्श बनाने के लिये विभिन्न विकासकार्यों व जनसमस्याओं की समीक्षा की गई। मंगलवार को यूनिवर्सिटी के कॉन्फ्रेंस हॉल में कुलपति प्रो. नीलिमा सिंह की अध्यक्षता में आदर्श ग्राम समन्वय समिति की बैठक हुई। जिसमें यूनिवर्सिटी, ग्राम पंचायत, कृषि, हॉर्टिकल्चर, जिला परिषद्, पी.डब्ल्यू.डी., नाबार्ड, जलदाय व विद्युत वितरण विभागों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

कुलपति प्रो.नीलिमा सिंह ने कहा कि कोटा विश्वविद्यालय ने दोनों गांवों को आदर्श ग्राम के रूप में विकसित करने की जिम्मेदारी ली है। इसके लिये सरकारी विभागों तथा गैर-सरकारी संस्थानों से मदद ली जाएगी। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे गांवों मे जाकर जैविक खेती से होने वाले फायदों के बारें में बतायें जिससे पेस्टीसाइड्स का प्रयोग कम हो सके।

आदर्श ग्राम फतेहपुर के प्रभारी डॉ.घनश्याम शर्मा एवं धूलेट के प्रभारी डॉ.पी.सी. गुप्ता ने यूनिवर्सिटी द्वारा गांवों में किये गये कार्याें की जानकारी दी। ग्राम पंचायत डूंगरज्या के फतेहपुर गांव के वार्ड पंच धनराज मीणा ने सरकारी विद्यालय में बरामदों के निर्माण, नीमोदा रोड़ से फतेहपुर गांव तक सड़़क मरम्मत, सी.सी.रोड़ तथा तालाब की सुरक्षा दीवार बनाने की मांग की।उन्होंने बताया कि कोटा यूनिवर्सिटी के प्रयास से फतेहपुर मुक्तिधाम के लिए भूमि आवंटित हो चुकी है। पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन मुकेश मीणा ने बताया कि डूगंरज्या से फतेहपुर तक सड़क निर्माण के लिये 50 लाख रूपये स्वीकृत किये हैं। जलदाय विभाग के एक्सईएन राजेन्द्र भार्गव ने फतेहपुर गांव के सभी हेंडपम्पों को दुरस्त करने का भरोसा दिलाया।

धूलेट के सरपंच नरोत्तम शर्मा ने बताया कि गांव में एक किमी बाईपास का निर्माण, मोचियों के लिये कार्यशाला भवन, स्टेट हाइवे पर हायर सैकंडरी स्कूल, विद्यार्थियों के आवागमन हेतु अंडरपास का निर्माण, नयागांव में आंगनबाड़ी, कालीसिंध में एनीकट बनाने जैसे कार्य करने होंगे। नाबार्ड के राजेन्द्र दायमा ने कहा कि जल सरंक्षण के लिये 25 लाख रूपये तक के प्रस्ताव भेजे गये हैं।

(Visited 282 times, 1 visits today)

Check Also

हार न मानें बल्कि उससे सीख लेकर खुद को चुनौती दें और आगे बढ़ते जाएं – डॉ. गोस्वामी

मोटिवेशनल सेमिनार : मोशन एजुकेशन में जिला कलक्टर ने ली लाइव क्लास न्यूजवेव @कोटा जिला …

error: Content is protected !!