Friday, 29 March, 2024

मोबाइल इंटरनेट स्पीड में भारत का 109वां स्थान

न्यूजवेव, मुंबई

दुनिया में भले ही सबसे ज्यादा डेटा यूज किए जाने के मामले में भारत टॉप पर हो लेकिन इंटरनेट स्पीड में अभी हम काफी पीछे हैं। मोबाइल इंटरनेटडाउनलोड स्पीड के मामले में भारत को विश्व भर में 109वां स्थान मिला है। एक रिपोर्ट में बताया गया कि भारत में डाउनलोड स्पीड अभी भी विश्व के अन्य देशों के मुकाबले काफी कम है।

ऊक्ला के स्पीडटेस्ट इंडेक्स के अनुसार, देश में मोबाइल इंटरनेट की औसत डाउनलोड स्पीड पिछले साल नवंबर के 8.80 एमबीपीएस से बढ़कर इस साल फरवरी में 9.01 एमबीपीएस पर पहुंच गई। हालांकि, इसके बाद भी देश की रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ और भारत 109वें स्थान पर ही बरकरार रहा।

इस रैंकिंग में नॉर्वे 62.07 एमबीपीएस की औसत स्पीड के साथ पहले स्थान पर रहा। नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने दिसंबर में दावा किया था कि देश 150 करोड़ गीगाबाइट खपत के साथ विश्व का सबसे बड़ा डेटा उपभोक्ता है। उन्होंने कहा था कि यह अमेरिका और चीन की संयुक्त खपत से अधिक है।

ऊक्ला सूचकांक के अनुसार देश ने ब्रॉडबैंड के मामले में बेहतर प्रदर्शन किया है। इस लिहाज से देश पिछले साल के 76वें स्थान की तुलना में इस साल फरवरी में 67वें स्थान पर आ गया। इंडेक्स में बताया गया कि ब्रॉडबैंड स्पीड पिछले साल नवंबर के 18.82 एमबीपीएस से बढ़कर इस साल फरवरी में 20.72 एमबीपीएस पर पहुंच गई है। इस मामले में 161.53 एमबीपीएस स्पीड के साथ सिंगापुर पहले स्थान पर है। रिपोर्ट के मुताबिक, ज्यादा आबादी वाले देशों में ब्रॉडबैंड स्पीड वृद्धि में भारत अव्वल है।

 

(Visited 206 times, 1 visits today)

Check Also

सीएम भजनलाल शर्मा ने कोटा जिले में निर्माणाधीन नवनेरा बैराज का निरीक्षण किया

ईआरसीपी के प्रथम चरण में निर्माणाधीन बांध का 85 प्रतिशत कार्य हुआ, जून,24 तक पूरा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: