Saturday, 13 April, 2024

हम जनता के विश्वास पर खरा उतरते हैं – मुख्यमंत्री

न्यूजवेव@ इटावा/मांगरोल/कोटा
मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि भाजपा सरकार जनता के साथ कड़ी मेहनत करके राजस्थान को अग्रणी प्रदेश बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। विकास के लिए पैसे की काई कमी नहीं है। हम जनता के विश्वास पर खरा उतरने के लिए काम करते हैं।
रविवार को कोटा जिले के इटावा एवं बारां जिले के मांगरोल में जनसभाओं में उन्होने कहा कि राज्य सरकार ने महिलाओं की सामाजिक सुरक्षा के लिए कई कदम उठाये। सरकार ने बालिका के जन्म सेे लेकर उसकी पढ़ाई, जीवन-यापन, परिवार के पालन-पोषण और पेंशन तक की व्यवस्था की है। बच्चियों से दुष्कर्म करने वालों के 3 मामलों में आरोपियों को फांसी की सजा सुनाई जा चुकी है।
आज प्रदेश में घरेलू बिजली कनेक्शन मात्र 500 रूपये में उपलब्ध कराया जा रहा है तथा राज्य सरकार ने कृषि-बिजली की प्रति यूनिट दरों में भी कोई बढ़ोतरी नहीं की।
मोदी सरकार ने फसलों को नुकसान होने पर मुआवजे के लिए खराबे की सीमा 50 प्रतिशत से घटाकर 33 प्रतिशत कर दी है जिसके कारण प्रदेश में 3 हजार करोड़ रूपये का मुआवजा वितरित किया गया है।
निशुल्क दवा एवं इलाज पर 2600 करोड़ खर्च
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने निशुल्क दवा योजना के लिए 500 करोड़ रूपये के साथ-साथ भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत निशुल्क इलाज के लिए 2100 करोड़ रूपये की राशि के दावों का भुगतान किया है।
ईआरसीपी से चम्बल का पानी अलवर तक पहुंचेगा
सीएम राजे ने इटावा में कहा कि चम्बल, पार्वती, बनास, कालीसिंध नदियों को जोडकर पूर्वी राजस्थान को सिंचाई और पीने के लिए पानी उपलब्ध कराने वाली ईस्टर्न राजस्थान केनाल प्रोजेक्ट (ईआरसीपी) परियोजना के हिस्से के रूप में नोनेरा बैराज का निर्माण जल्द शुरू होगा। 37 हजार करोड रूपये लागत वाली ईआरसीपी परियोजना से प्रदेश के 13 जिले लाभान्वित होंगे जिसकी शुरूआत कोटा जिले से होने वाली है। उन्होंने कहा कि 760 करोड रूपये की लागत से नोनेरा बैराज के निर्माण से पूरे जिले को लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि ईआरसीपी का पानी चम्बल क्षेत्र से लेकर अलवर जिले तक पहुंचेगा।
विकास कार्यों से बारां जिले को चमन बनाया
मांगरोल में उन्होंने 11 करोड़ रुपये की लागत से 3 नई सड़को एवं पुलिया के निर्माण की घोषणा की। इनमें ग्राम श्यामपुरा से सोकुण्डा तक 3 किमी सडक, 4 करोड की लागत से बनोरीकला पीएचसी से तकिया पीरबाबा बालवाला तक 6.5 किमी सडक, 4 करोड की लागत से भैरूपुरा से महावीरजी मन्दिर तक सीसवाली-अन्ता मिंसिक लिंक सड़क और बटवाला में बाणगंगा नदी पर पुलिया निर्माण की घोषणा की।
इस मौके पर कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी, शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी, सांसद दुष्यन्त सिंह, ओम बिरला, निहालचन्द, मनोज राजोरिया, विधायक अशोक परनामी, विद्याशंकर नन्दवाना एवं सुरेश धाकड़, राज्य जन अभाव अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष श्रीकृष्ण पाटीदार, सहित जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में नागरिक मौजूद रहे।

(Visited 209 times, 1 visits today)

Check Also

गांवों में 24 घंटे थ्री फेज बिजली हवाई सपना बनी- गुंजल

न्यूजवेव@ कोटा कोटा-बूंदी लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार प्रहलाद गुंजल ने गुरुवार को सांगोद विधानसभा …

error: Content is protected !!