Monday, 20 May, 2024

शहीदों के बच्चों को एलन में 90 प्रतिशत स्काॅलरशिप

एलन कॅरिअर इंस्टीट्यूट ने 30वें स्थापना दिवस पर सरकारी स्कूलों के 500 विद्यार्थियों को निःशुल्क कोचिंग देने की घोषणा की।

न्यूजवेव @ कोटा

एलन कॅरिअर इंस्टीट्यूट ने स्थापना के 30 वर्ष पूर्ण होने पर शहीदों के बच्चों को कोचिंग फीस में 90 प्रतिशत तक छूट देने एवं सरकारी स्कूलों के 500 विद्यार्थियों को निःशुल्क कोचिंग देने की घोषणा की।

इस योजना में राजस्थान व अन्य राज्यों के सरकारी स्कूलों के निर्धन व प्रतिभावान विद्यार्थियों को कक्षा-11 व 12वीं में निःशुल्क कोचिंग दी जाएगी। इसके बारे में संबंधित राज्य के मुख्यमंत्रीं व शिक्षामंत्रीं को प्रस्ताव भेजे जा रहे हैं।

एलन के निदेशक श्री राजेश माहेश्वरी ने मंगलवार को पत्रकारों को बताया कि संस्थान के स्थापना वर्ष में सामाजिक सरोकारों को प्राथमिकता दी जाएगी। एलन ने 30 वर्षों में 7.75 लाख क्लासरूम विद्यार्थियों को कोचिंग देकर उनके सपने साकार किए। संस्थान में 6,500 फैकल्टी एवं स्टाफ है। 2017 में एलन में कुल 1.50 लाख विद्यार्थी पंजीकृत रहे, जिसमें कोटा में 90 हजार विद्यार्थी थे। 94,343 विद्यार्थी दूरस्थ शिक्षा से एलन से जुड़े। संस्थान का लक्ष्य 2020 तक 2 लाख विद्यार्थियों को एक अकादमिक सत्र में मार्गदर्शन देने का हैं।

उपलब्घियों का जिक्र करते हुए माहेश्वरी ने बताया कि 2014 में चित्रांग मूर्डिया जेईई-एडवांस्ड तथा तेजस्विन झा मेडिकल में आल इंडिया टाॅपर रहे। लिम्का बुक आॅफ रिकाॅर्ड द्वारा एक शहर में एक संस्थान में सर्वाधिक 66,504 विद्यार्थी होने पर एलन का नाम राष्ट्रीय रिकाॅर्ड में सम्मिलित हुआ।

2016 में जेईई-एडवांस्ड व नीट-यूजी दोनों में क्लासरूम से 1,2,3 टाॅप रैंक देकर कीर्तिमान स्थापित कर दिया। एम्स 2017 में सभी टाॅप-10 स्टूडेंट्स एलन से रहे, जिसे लिम्का बुक आॅफ रिकाॅर्ड मे ंभी दर्ज किया गया। हमारा लक्ष्य है कि एम्स की तरह जेईई-एडवांस्ड में भी सभी टाॅप-10 विद्यार्थी एलन से हों।

माहेश्वरी ने बताया कि स्थापना वर्ष की शुरूआत भक्तिपाठ से होगी। 18 अप्रेल को एलन द्वारा देश के 14 शहरों में 101 कैम्पस में एक साथ सुंदर कांड पाठ किया जाएगा। इस वर्ष खेल, बाॅलीवुड और संगीत क्षेत्र की नामी हस्तियों को कोटा बुलाया जाएगा।

एलन के निदेशक श्री गोविन्द माहेश्वरी, राजेश माहेश्वरी, नवीन माहेश्वरी एवं बृजेश माहेश्वरी ने 30 वर्षों की गौरवमयी यात्रा के लिए विद्यार्थियों, अभिभावकों एवं शहरवासियों का आभार जताया।

2018 के संकल्प
बारां रोड कैम्पस: बारां रोड स्थित हनुवंत खेड़ा में बन रहे एलन के नए कैम्पस में क्लासेज लगने का कार्य इसी वर्ष शुरू किया जाएगा। कैम्पस में अगस्त माह में क्लासेज शुरू होना प्रस्तावित है। यहां करीब पौने दो लाख वर्गफीट क्षेत्र में एलन का सबसे बड़ा कैम्पस तैयार होगा। पूरी तरह से सोलर पैनल आधारित भवन में वेस्ट वाटर मैनेजमेंट एवं स्मोक फ्री जोन होगा। रेन वाटर हार्वेस्टिंग के लिए सिस्टम तैयार किया जाएगा।
सबसे बड़ा आॅडिटोरियम: विद्यार्थियों की सुविधाओं को देखते हुए जवाहरनगर स्थित समुन्नत कैम्पस में 1430 सीटर कोटा का सबसे बड़ा आॅडिटोरियम भी बनाया जा रहा है।
750 कर्मचारी करेंगे हवाई यात्रा: 750 कर्मचारियों को हवाई सेवा का तोहफा देकर कोटा की विमान सेवा को प्रमोट किया जाएगा।

2017 के संकल्प
770 स्कूल्स में वर्चुअल क्लासः राजस्थान सरकार से एमओयू के तहत 770 स्कूलों में वर्चुअल क्लास के जरिए 11वीं व 12वीं की पढ़ाई करवाई जा रही है।
एलन स्वच्छता अभियान: एलन स्वच्छता अभियान जारी है। इसके तहत 150 स्वच्छता कार्मिकों की टीम शहर की सफाई में जुटी है। अब तक 833 अपील एलन हेल्पलाइन पर आई, इसमें से 823 को हल कर दिया गया।
एक विद्यार्थी-एक पौधा: गत वर्ष शहर में एक लाख पौधे लगाए गए। ‘एक विद्यार्थी: एक पौधा‘ मुहीम आगे भी जारी रहेगी। पौधों की माॅनिटरिंग जा रही है।
अंडरग्राउंड डस्टबिनः शहर में छावनी क्षेत्र में अंडरग्राउंड डस्टबिन लगवाए। छावनी क्षेत्र में जो एरिया सबसे खराब दिखता था, आज साफ दिखता है।
जल स्वावलम्बन: जल स्वावलम्बन अभियान में अब तक सवा करोड़ की राशि दी जा चुकी है। इस वर्ष एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट ने 75 लाख की मदद 2017 में दी है। इससे पूर्व 2016 में 50 लाख रूपए की सहयोग राशि दी गई।
गौ-सेवार्थ एंबुलेंस: एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा अगस्त 2016 में गौ-सेवार्थ एंबुलेंस नगर निगम को सौंपी गई। एंबुलेंस अहमदाबाद में तैयार की गई। इसकी लागत करीब 8.50 लाख रूपए है।

(Visited 223 times, 1 visits today)

Check Also

कोटा के ट्रेचिंग ग्राउंड में बेकाबू आग, धुएं से घुटने लगा दम

नांता आवासीय क्षेत्र में जहरीली मीथेन गैस एवं प्रदूषित भूजल से बीमारियां बढ़ी न्यूजवेव@कोटा  स्मार्ट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!