Saturday, 15 June, 2024

JEE-Main April,203 की फाइनल प्रोविजनल आंसर-की में 27 बदलाव

आंसर की में एलन विद्यार्थियों ने 20 आपत्तियां दर्ज कराई थी, 10 प्रश्नों के जवाब ड्रॉप
न्यूजवेव@कोटा 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा जेईई-मेन (JEE Main)अप्रैल, 2023 सत्र की फाइनल प्रोविजनल आंसर-की (Answeer Key) जारी कर दी गई। इसमें कुल 27 बदलाव किए गए हैं, इनमें से 20 प्रश्नों में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के विद्यार्थियों ने आपत्तियां दर्ज करवाई थी।
संस्थान के चेयरमैन डॉ.बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि एनटीए द्वारा कुल 27 बदलाव किये गये हैं, इसमें 17 प्रश्नों के जवाबों में बदलाव किया गया है। 9 प्रश्नों के जवाबों को ड्रॉप किया है तथा 1 प्रश्न हिन्दी माध्यम के विद्यार्थियों के लिए ड्रॉप किया है।
उन्होंने बताया कि फिजिक्स में दो प्रश्नों के जवाब बदले गए, इसमें 10 अप्रैल को सुबह की शिफ्ट के इलेक्ट्रो मैग्नेटिक वेव तथा 12 अप्रैल को मॉर्निंग शिफ्ट में ग्रेविटेशन के जवाब शामिल हैं। इसी तरह मैथ्स में 13 प्रश्नों के जवाबों में बदलाव हुए, इसमें से 6 के जवाब ड्रॉप किए गए। केमिस्ट्री में 11 प्रश्नों के जवाबों में परिवर्तन किया गया। इसमें 3 प्रश्नों के जवाब ड्रॉप किए गए। एक प्रश्न के जवाब को पूर्व में ही ड्रॉप किया जा चुका है।
ड्रॉप (Drop) का अर्थ है ऐसे प्रश्न जिनके अंक गणना से हटा दिये गये हैं। जिन शिफ्टों में प्रश्नों के जवाब ड्रॉप हुए हैं उनके अंक हटाकर कुल प्राप्तांक की गणना की जाती है। मैथ्स में 6 सवालों के जवाब ड्रॉप किए गए, इसमें कॉम्प्लेक्स नंबर, इन डेफिनिटी इंटीग्रेशन, लॉग रिदम, बाइनोमियल थ्योरम, फंक्शन्स के सवालों के जवाब शामिल हैं। केमेस्ट्री में 3 प्रश्नों के जवाब शामिल हैं, जिसमें हाइड्रोजन एण्ड इट्स कम्पाउंडस, प्रेक्टिकल ऑर्गेनिक कैमेस्ट्री और एमिनेस के प्रश्न शामिल हैं। फिजिक्स में एक प्रश्न वेक्टर्स के जवाब को पूर्व में ही ड्रॉप कर दिया गया है।
उल्लेखनीय है कि जेईई-मेन के 9.40 लाख परीक्षार्थियों को उम्मीद थी कि एनटीए द्वारा 25 अप्रैल को सायं 7 बजे जेईई-मेन अप्रैल सत्र का अधिकृत रिजल्ट घोषित कर दिया जायेगा। अचानक फाइनल आंसर-की में हुये बदलाव से विद्यार्थियों को अपनी संभावित रैंक को लेकर आशंकायें और बढ गई हैं।

(Visited 168 times, 1 visits today)

Check Also

स्वयंसेवकों में हो कर्तव्य पालन की प्रतिबद्धता – निम्बाराम

– कोटा में राजस्थान क्षेत्र के 20 दिवसीय संघ कार्यकर्ता विकास वर्ग-प्रथम का समापन न्यूजवेव@कोटा …

error: Content is protected !!