Friday, 2 December, 2022

MBBS की 5805, BDS की 507 सीटों सहित BSc नर्सिंग की सेकंड राउंड काउंसलिंग शुरू

-मेडिकल कॉलेजों की सीट मैट्रिक्स जारी, चॉइस फिलिंग 8 नवम्बर तक

– द्वितीय राउंड काउंसलिंग हेतु एमबीबीएस एवं बीडीएस तथा बीएससी नर्सिंग की सीट मैट्रिक्स, क्लियर वेकन्सी तथा वर्चुअल वेकन्सी के रूप में उपलब्ध है सीटों की संख्या

न्यूजवेव @ कोटा.

एमसीसी(MCC) ने अपने अधिकारिक पोर्टल पर अखिल भारतीय कोटे की MBBS एवं BDS सीट मैट्रिक्स भी गुरुवार देर रात जारी कर दी। इसके साथ ही एमसीसी द्वारा ऑल इंडिया ऑनलाइन द्वितीय राउंड काउंसलिंग भी शुरू हो गई।
एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट पारिजात मिश्रा ने बताया कि ऑनलाइन द्वितीय राउंड काउंसलिंग क्लियर वेकन्सी सीट मैट्रिक्स कैटेगरी के अनुसार जारी की गई है, इसमें एमबीबीएस की सरकारी क्षेत्र के मेडिकल कॉलेज की 5805 एमबीबीएस सीटें तथा डेंटल कॉलेज की 507 बीडीएस सीटों की घोषणा की गई है।
इसमें AIIMS की 516 MBBS सीटें भी शामिल है तथा डीम्ड मेडिकल कॉलेजों की 2431 MBBS सीटें, जिसमें एनआरआई कोटे की अतिरिक्त 784 सीटें तथा 1091 BDS सीटें भी शामिल हैं।
दिल्ली यूनिवर्सिटी की आंतरिक कोटा क्लियर वेकन्सी सीट के अंतर्गत 23 एमबीबीएस तथा 21 डेंटल सीट्स , इन्द्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी 6 एमबीबीएस की तथा 44 डेंटल सीट्स भी इसी काउंसलिंग के माध्यम से भरी जाएगी ।
बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय की एमबीबीएस की 14 तथा 56 डेंटल सीट्स अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की 24 एमबीबीएस तथा 13 डेंटल सीटें उपलब्ध है ।
जिप्मेर पांडिचेरी की 50 एमबीबीएस सीट्स उपलब्ध है जिसमे आल इंडिया कोटे की 40 तथा स्थानीय आंतरिक 10 एमबीबीएस सीट्स भी शामिल है ।
इसी प्रकार ESIC मेडिकल कॉलेज की 72 एमबीबीएस सीट्स तथा 20 बीडीएस सीट्स जो की ESIC कार्ड होल्डर्स के बच्चों के लिए आरक्षित है वो भी इसी काउंसलिंग के माध्यम से भरी जाएँगी , बीएससी नर्सिंग होनोर्स की 497 सीट्स भी इसी काउंसलिंग के माध्यम से भरी जाएगी ।
इसके साथ ही वर्चुअल वेकन्सी की सीट मैट्रिक्स भी जारी की गई है जिसमे फर्स्ट राउंड के जोइनेड कैंडिडेट्स जिन्होंने सेकंड राउंड मे अपग्रेड करने की इच्छा जाहिर की है , वे सीट्स भी चॉइस फिलिंग के दौरान कैंडिडेट को दिखाई देंगी ।

मिश्रा ने बताया कि सीट मैट्रिक्स जारी करने के साथ ही च्वाइस फिलिंग का प्रोसेस भी शुरू हो गया है जो कि 3 नवंबर से 8 नवंबर के मध्य चलेगा। अतः विद्यार्थी अपनी इच्छित च्वाइस भरते समय संबंधित कॉलेज की फीस का अवलोकन भी जरूर करें। सभी च्वाइस ध्यानपूर्वक भरने के बाद ही च्वाइस को लॉक करें, क्योंकि एक बार च्वाइस सबमिट होने के बाद इसमें कोई परिवर्तन नहीं किया जा सकेगा। विद्यार्थियों द्वारा 8 नवंबर तक च्वाइस भरकर लॉक किया जा सकता है। 8 नवंबर रात्रि 11.55 बजे तक च्वाइस लॉक नहीं करने की स्थिति में सभी च्वाइस ऑटो लॉक हो जाएगी। द्वितीय राउंड के सीट अलॉटमेंट की सूचना 11 नवंबर को जारी की जाएगी तथा कैंडिडेट्स ऑनलाइन अलॉटमेंट लेटर प्रिंट भी कर सकेंगे। अलॉटमेंट जारी होने के बाद विद्यार्थियों 12 नवंबर से 18 नवंबर के मध्य अलॉटेड मेडिकल कॉलेज में ओरिजिनल प्रमाण पत्रों के साथ उपस्थिति देनी होगी। यहां मूल प्रमाण पत्रों के साथ दो सेट स्वप्रमाणित फोटोकॉपी तथा फीस का शुल्क भी जमा कराना होगा।

(Visited 43 times, 1 visits today)

Check Also

देश में नवाचार के साथ IPR की जानकारी होना जरूरी- डॉ. दवे

बौद्विक संपदा अधिकार पर श्री गुरू रामराय यूनिवर्सिटी में हुई राष्ट्रीय सेमिनार न्यूजवेव @ नईदिल्ली …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: