Sunday, 16 June, 2024

बिना नाविक की नाव में चल रहा राजस्थान आवासन मंडल कोटा

उप आवसन आयुक्त सहित अभियंताओं के पद खाली, सिर्फ मुठ्ठी भर कर्मचारी नियुक्त
न्यूजवेव @ कोटा 

राजस्थान आवासन मंडल के संभागीय मुख्यालय कोटा में कार्यवाहक उप आवासन आयुक्त आर एम कुरैशी भी 29 फरवरी को सेवानिवृत हो गये। लंबे समय से इस पद किसी स्थायी अधिकारी की नियुक्ति नहीं होने से आम नागरिकों की समस्यायें दिनोंदिन बढती जा रही हैं।
उपभोक्ताओं ने जनसुनवाई कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री मदन दिलावर से मांग की कि संभागीय मुख्यालय पर आवासन मंडल से जुडे़ कार्यों के लिये शहरवासियों को चक्कर काटने पड रहे हैं लेकिन उप आवासन आयुक्त, एक्सईएन, एईएन, जेईएन जैसे सभी पद रिक्त होने से फाइलें लम्बित पडी हैं। परेशान नागरिकों ने बताया कि मकान की रजिस्ट्री, नाम परिवर्तन, बकाया लीज राशि जमा करवाने सहित सभी कार्य अधिकारियों के बिना अटके हुये हैं। इसलिये राज्य सरकार तत्काल रिक्त पदों पर नियुक्ति करने के निर्देश प्रदान करे।
नागरिकों का कहना है कि पहले विधानसभा चुनाव की आचार संहिता व कार्मिकों की चुनावी ड्यूटी के कारण लोगों के काम पूरे नहीं हो सके। अब अधिकारी भी रिटायर हो चुके हैं। अगले माह लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने से पहले उपभोक्ता अपने लम्बित कार्य पूरे करवाने के लिये चक्कर लगा रहे हैं लेकिन यहां नागरिकों की समस्या सुनने के लिये कोई अधिकारी नहीं है।
26 हजार मकानों के काम लम्बित
शहर की विभिन्न कॉलोनियों में 26 हजार से अधिक मकान हाउसिंग बोर्ड के हैं। आवासन मंडल में अधिकारियों व अभियंताओं के चैम्बर सूने होने से मकान मालिकों को महिनों से लम्बित कार्यों के लिये रोज चक्कर काटने पड रहे हैं। संभागीय मुख्यालय होने से बूंदी, बारां व झालावाड जिले की आवासीय योजनाओं की मॉनिटरिंग व कामकाज कोटा से ही संचालित होते हैं। लेकिन अधिकारीविहीन कार्यालय होने से समूचा कामकाज ठप है। कर्मचारी अधिकारियों की नियुक्ति के इंतजार में बैठे हुये हैं। लाखेरी में 195 मकानों की स्वीकृति मिलने के बावजूद आवासन अधिकारी नहीं होने से निर्माण की टेंडर प्रक्रिया भी अटकी हुई है।

(Visited 31 times, 1 visits today)

Check Also

‘कामयाब कोटा’ अभियान में जिला कलक्टर ले रहे हैं क्लास

न्यूजवेव @कोटा जिला कलक्टर डॉ.रविंद्र गोस्वामी इन दिनों ‘कामयाब कोटा’ मिशन के तहत कोचिंग संस्थानों …

error: Content is protected !!