Thursday, 25 April, 2024

अब पीएम-सूर्य घर योजना से मिलेगी मुफ्त बिजली

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दी मंजूरी, 1 से 3 किलोवाट तक सोलर पैनल पर मिलेगी 78 हजार रू तक सब्सिडी

न्यूजवेव@ नईदिल्ली

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने छत पर सौर ऊर्जा स्थापित करने और एक करोड़ घरों के लिए हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने के लिये 75021 करोड़ रुपये की पीएम-सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना को मंजूरी दे दी है।
केंद्र सरकार द्वारा आवासीय छत पर 1 किलोवाट क्षमता के पैनल पर 30,000 रु, 2 किलोवाट के लिए 60,000 रु और 3 किलोवाट या अधिक के लिए 78,000 रुपये सब्सिडी दी जायेगी।इस योजना के लिये नागरिक राष्ट्रीय पोर्टल द्वारा सब्सिडी के लिए आवेदन करेंगे और छत पर सौर ऊर्जा पैनल लगाने के लिए उपयुक्त विक्रेता का चयन करेंगे। 3 किलोवाट तक की स्थापना हेतु 7 प्रतिशत के गारंटी मुक्त ऋण का लाभ उठान सकेंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में देश के प्रत्येक जिले में एक आदर्श सौर गांव विकसित किया जाएगा। शहरी स्थानीय निकाय और पंचायती राज संस्थाएं भी अपने क्षेत्रों में आरटीएस स्थापनाओं को बढ़ावा देने हेतु विभिन्न प्रोत्साहनों से लाभान्वित होंगी।
3 किलोवाट से मिलेगी 300 यूनिट बिजली
इस योजना में उपभोक्ता अंतिरिक्त बिजली डिस्कॉम को बेचकर अतिरिक्त आय भी कर सकेंगे। 3 किलोवाट क्षमता के पैनल से एक घर के लिए प्रतिमाह 300 से अधिक यूनिट पैदा होगी। सौर उर्जा योजना का लाभ उठाने के लिये https://pmsuryagarh.gov.in पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

(Visited 152 times, 1 visits today)

Check Also

आपका एक-एक वोट देश को मजबूत करेगा – अमित शाह

न्यूजवेव @कोटा कोटा-बूंदी सीट पर चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में शनिवार को भाजपा के …

error: Content is protected !!