Tuesday, 23 July, 2024

जेईई-मेन रिजल्ट: तीसरे चरण में 17 स्टूडेंट्स को 100 पर्सेंटाइल स्कोर

– अब तक तीन चरणों मे 36 स्टूडेंट्स को 100 परसेंटाइल स्कोर, चौथे चरण की परीक्षा 26 अगस्त से।
न्यूजवेव @ कोटा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA),ने जेईई-मेन,2021 के तीसरे चरण का रिजल्ट घोषित कर दिया। परीक्षा में लगभग 7.09 लाख विद्यार्थियों ने भाग लिया। तीसरे चरण के रिजल्ट में अंशुल वर्मा को राजस्थान राज्य का स्टेट टॉपर घोषित किया गया। अंशुल ने 100-परसेंटाइल प्राप्त कर राज्य में प्रथम स्थान प्राप्त किया। राजस्थान राज्य से 100 परसेंटाइल प्राप्त करने वाले वे एकमात्र विद्यार्थी रहे। देशभर से कुल 17 विद्यार्थियों ने 100 परसेंटाईल प्राप्त करने में सफलता अर्जित की। राष्ट्रीय स्तर पर आंध्र प्रदेश एवं तेलंगाना के 4-4 विद्यार्थियों ने 100 परसेंटाईल प्राप्त किया।

तीसरे-चरण में 17 टॉपर्स
रिजल्ट के अनुसार जेईई-मेन,2021 प्रवेश परीक्षा के तीसरे चरण में 100 परसेंटाइल प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों की संख्या सर्वाधिक रही। याद दिला दें कि मार्च-अटेम्प्ट में 13 विद्यार्थियों ने तथा फरवरी अटेम्प्ट में मात्र 6 विद्यार्थियों ने 100 परसेंटाईल प्राप्त किया था जबकि तीसरे चरण में 17 विद्यार्थियों ने यह उपलब्धि प्राप्त की। आंध्र प्रदेश तेलंगाना, राजस्थान, दिल्ली,बिहार, हरियाणा, कर्नाटक तथा उत्तर प्रदेश के विद्यार्थियों ने भी 100 परसेंटाइल प्राप्त किए। महाराष्ट्र, पश्चिमी बंगाल, तमिलनाडु , उड़ीसा आदि कई राज्यों से कोई भी विद्यार्थी 100 परसेंटाइल स्कोर हासिल नहीं कर सका। राजस्थान से मार्च अटेम्प्ट में छात्रा तमन्ना ने प्रथम स्थान प्राप्त किया था। लेकिन उसे इस बार 99.987142 परसेंटाइल स्कोर ही प्राप्त हुआ।

कोचिंग विशषज्ञों के अनुसार, तीसरे चरण में आशानुरूप प्रदर्शन नहीं कर सके विद्यार्थियों को निराश होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि जेईई-मेन के तीसरे चरण का रिजल्ट प्रतीकात्मक है। तीसरे चरण में अपने प्रदर्शन से असंतुष्ट विद्यार्थियों को आगामी अंतिम चरण में परफॉर्मेंस इंप्रूव करने के प्रयास करने होंगे। अंतिम चौथे चरण की परीक्षा समाप्त होने के बाद जेईई-मेन का फाइनल-रिजल्ट घोषित किया जाएगा। फाइनल रिजल्ट के आधार पर ही ऑल इंडिया रैंक-एआईआर घोषित की जाएंगी।

(Visited 177 times, 1 visits today)

Check Also

कोटा में प्रत्येक कोचिंग विद्यार्थी की यूनिक आईडी बनेगी

कोचिंग विद्यार्थियों को अन्य कोर्सेस की जानकारी भी दें, फीस वापसी की सरल पॉलिसी बनायें, …

error: Content is protected !!