Thursday, 18 April, 2024

जेईई-मेन के तीसरे चरण की परीक्षा 20 जुलाई एवं चौथे चरण की 27 जुलाई से

न्यूजवेव @ नईदिल्ली
केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को जेईई-मेन परीक्षा,2021 के शेष दो चरणों की तिथियां घोषित कर दी। उन्होंने बताया कि अप्रैल में स्थगित तीसरे चरण की परीक्षा 20 से 25 जुलाई तक सीबीटी मोड में होगी। इसमें केवल पेपर-1 की परीक्षा होगी। जबकि मई में स्थगित अंतिम चौथे चरण की परीक्षा 27 जुलाई से 2 अगस्त के दौरान प्रतिदिन होगी। चौथे चरण में में बीआर्क या बी प्लानिंग के लिये पेपर-2 ए की परीक्षा भी होगी। प्रत्येक पारी में दोनों परीक्षायें देश के 334 शहरों के 828 परीक्षा केंद्रों पर होगी।
एनटीए की वरिष्ठ निदेशक परीक्षा डॉ.साधना पाराशर ने बताया कि जो भी अभ्यर्थी कोरोना के कारण पहले एवं दूसरे चरण में आवेदन नहीं कर पाये थे, वे शेष तीसरे व चौथे चरण में आवेदन कर सकते हैं। तीसरे चरण के लिए 6 से 8 जुलाई एवं चौथे चरण के लिए 9 से 12 जुलाई के बीच जेईई-मेन पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन किये जा सकते हैं। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की सूचना जेईई-मेन पोर्टल पर दी जायेगी। चारों चरण में प्राप्त बेस्ट एनटीए स्कोर के आधार पर ऑल इंडिया मेरिट सूची जारी की जायेगी। परीक्षार्थी किसी भी अपडेट के लिये एनटीए वेबसाइट www.nta.ac.in देखते रहें। अथवा 011.40759000 पर संपर्क करें।
एनटीए के अनुसार, अप्रैल सत्र के लिये 6.80 लाख एवं मई सत्र के लिये 6.09 लाख विद्यार्थी पंजीकृत हुये थे। इस माह जेईई-मेन के लिये 6 जुलाई से आवेदन विंडो खोलने से परीक्षार्थियों की संख्या और भी बढ़ सकती है।
कॅरियर काउंसलर ने विद्यार्थियों को किया भ्रमित 
कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने मंगलवार को विद्यार्थियों को भ्रमित करने का प्रयास किया कि जेईई-मेन के दोनों चरण में एक ही दिन का अंतराल रखा गया है। जबकि एनटीए सूत्रों ने स्पष्ट किया कि तीसरे चरण में 20 जुलाई को पेपर देने वाले विद्यार्थी 27 जुलाई से 2 अगस्त के बीच चौथे चरण की परीक्षा दे सकते हैं। जेईई-मेन पेपर का लेवल एक समान होने से दोनों चरणों में एक सप्ताह का अंतर रखा गया है। विद्यार्थियों को परीक्षा तिथी एवं परीक्षा केंद्र आवंटित करने का निर्णय एनटीए द्वारा किया जाता है। बाहरी तत्वों द्वारा इस तरह की अफवाहें फैलाने पर परीक्षार्थियों को भ्रमित होने की आवश्यकता नहीं है। वे आत्मविश्वास के साथ परीक्षा दे सकते हैं।

(Visited 181 times, 1 visits today)

Check Also

जेईई मेन अप्रैल-सेशन में पहले दिन एनटीए ने पकड़े नकल के 10 मामले

** एक केस में कैंडिडेट बदला हुआ था, वहीं 9 अनुचित साधनों के प्रयोग के …

error: Content is protected !!