Thursday, 30 May, 2024

चंबल रिवर फ्रंट के विहंगम घाटों से चमक उठा कोटा

टूरिज्म सिटी : अद्भुत रोशनी से चंबल रिवर फ्रंट की जलतरंगों पर सतरंगी छटा

न्यूजवेव@ कोटा

कोटा को देश के पर्यटन मानचित्र पर उभारने के लिये विशाल चंबल रिवर फ्रंट कोटा का निर्माण कार्य अब अंतिम दौर में है। रिवर फ्रंट पर जवाहर घाट से लेकर जुगनू गार्डन तक अलग-अलग दर्शनीय घाटों की डिजाइनों को रंगबिरंगी रोशनी के साथ सजाया जा रहा है। यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल की पहल पर चल रहे शहर के इस मेगा प्रोजेक्ट चम्बल रिवर फ्रंट को पर्यटकों एवं शहरवासियों के लिए जल्द ही चालू करने की योजना है।
आर्किटेक्ट अनूप भरतरिया ने बताया कि चंबल नदी किनारे नवनिर्मित घाटों पर 250 के लेवल पर डेकोरेटिव लाइट पोल स्थापित किए गए हैं, जिनकी रोशनी से घाटों की डिजाइन का दृश्य बहुत दूर तक विहंगम दिखाई देता है। ये अद्भुत लाइटें चंबल रिवर फ्रंट की जलतरंगों पर सतरंगी छटा बिखेरगी। इनको देखकर पर्यटकों को बहुत सुकून महसूस होगा, रोजाना रात्रि में यह खूबसूरत रोशनी देर तक उनको आकर्षित करती रहेगी।
उन्होंने बताया कि सभी घाटों पर लाइटों के पोल को विलक्षण ढंग से डिजाइन किया गया है। रिवर फ्रंट पर आने वाले पर्यटकों को लगेगा जैसे पोल के ऊपर कोई फ्लॉवर लगे रखे हैं। इन दिनों बिजली के खंबों पर पत्थर की क्लैडिंग का कार्य तेजी से चल रहा है, जिससे सभी लाइट पोल का अलग ही रूप निखर कर आ रहा है। प्रत्येक घाट पर लाइटों का डेकोरेशन अलग-अलग दिखाई देगा।
यूआईटी के ओएसडी आरडी मीणा ने बताया कि चंबल रिवर फ्रंट प्रोजेक्ट का जल्द लोकार्पण करवाने के लिये विभिन्न विभागों द्वारा निरंतर मॉनिटरिग की जा रही है। यूआईटी सचिव राजेश जोशी ने कहा कि कोटा को पर्यटन नगरी के रूप में विकसित करने के लिये न्यास द्वारा शहर के चौराहों सहित अन्य विकास कार्यो को समयबद्ध पूरा करने के प्रयास किये जा रहे हैं।
चर्मन्यवती का नैसर्गिक सौंदर्य


नंदी घाट पर पंचतत्व को दिखाने के लिए शिखर बनाए हुए हैं। उनमें गोवो प्रोजेक्टर की मदद से पंचतत्वों जल, वायु, अग्नि, आकाश, पृथ्वी को हूबहू दर्शाया गया है। शाम के समय चंबल रिवर फ्रंट की रोशनी से चर्मन्यवती के सौंदर्य अद्भुत नजारा देखने को मिलता है। लाइट का प्रतिबिम्ब फसाड के साथ नदी के जलतरंगों के भीतर भी चमकता हुआ दिखाई देगा। उन्होंने बताया कि विदेशों से मंगवाई गई डेकोरेटिव लाइटें चंबल के तटों से कोटा को रंगबिरंगी रोशनी से आलोकित कर रही हैं।
जुगनू गार्डन’ में होगा डांसिंग शो
उन्होंने बताया कि चंबल रिवर फ्रंट के पश्चिमी भाग में दर्शनीय ‘जुगनू गार्डन’ विकसित किया गया है। इस उद्यान में विभिन्न पेड़, मशरूम गार्डन, ट्यूलिप गार्डन में खूबसूरत लाइटिंग का रोमांच देखने को मिलेगा। इस गार्डन में डांसिंग शो होगा जिसमें फाउंटेन के साथ में डांस की परफॉर्मेंस सिंक्रोनाइज की जावेगी। इसी तरह, हाथी घाट पर 5 आकर्षक विशाल हाथी स्थापित किए गए हैं जिसमें हाथी की सूंड से निकलता हुआ पानी पर्यटकों को दूर से अपनी ओर आकर्षित करेगा। प्रदेश में अपनी तरह के पहले इस दुर्लभ पर्यटक स्थल का अद्भुत नजारा देखने के लिये जल्द ही पर्यटकों एवं शहरवासियों को अवसर मिलने जा रहा है।

(Visited 402 times, 1 visits today)

Check Also

डॉ. हेमलता गांधी ने जन्मदिवस पर देहदान का संकल्प लिया

देहदान-संकल्प : हमारे ऋषिमुनियों से सीखें दान का महत्व, इसी भाव ने देहदान-संकल्प के लिए …

error: Content is protected !!