Tuesday, 23 July, 2024

RTU में नई शिक्षा पद्धति 2020 पर वेबिनार

न्यूजवेव @ कोटा

राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय कोटा के यूनिवर्सिटी डिपार्टमेंट्स की TEQIP-III योजना के अंतर्गत नई शिक्षा पद्धति-2020 पर एक वेबिनार 27 फरवरी को आयोजित की गई. वेबिनार का उद्घाटन कुलपति प्रोफेसर आर. ए. गुप्ता ने किया और विवि में नई शिक्षा पद्धति की क्रियान्विति के लिए विभिन्न स्तरों पर विवि के फैकल्टी, अधिकारियों व कर्मचारियों की सक्रिय भागीदारी से किये जा रहे कार्यों को विस्तार से बताया.

VC Prof. R.A. Gupta

विवि विभाग के डीन फैकल्टी अफेयर्स प्रोफेसर अनिल के माथुर ने TEQIP प्रोजेक्ट के तहत अब तक कई कार्यशालाओं के आयोजन किये जाने एवं विवि द्वारा पेटेंट प्राप्त करने में सफलता प्राप्त करने की जानकारी दी.  प्रोफेसर अनिल माथुर ने विवि की फैकल्टी व शोध विद्यार्थियों को तकनीकी कार्यों को प्रकाशित करने व तकनीकी प्रोग्रामो में भागीदारी के लिए TEQIP योजना से लाभान्वित होने के बारे में जानकार दी ! कार्यशाला में  आमंत्रित अतिथियों AICTE की इकाई NCUHV के वाइस चेयरमैन राजुल अस्थाना व SGG यूनिवर्सिटी छत्तीसगढ़ के पूर्व प्रोफेसर मधुर मोहन रंगा ने दो व्याख्यान  दिये. एक व्याख्यान  विवि के डीन FOEA प्रोफेसर बी पी सुनेजा ने दिया .

अब मल्टी डिसिप्लिनरीअध्ययन होगा

राजुल अस्थाना ने नई शिक्षा पद्धति में मानवीय मूल्यों, संस्कृति, आचरण का उपयोग कर प्रौद्योगिकी विकास पर सजीव प्रस्तुतीकरण दिया. प्रोफेसर रंगा ने स्कूली शिक्षा और उच्च शिक्षा में मात्र भाषा और क्षेत्रीय भाषा से प्रोधोगिकी विकास और अध्ययन के विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से प्रकाश डाला. प्रोफेसर सुनेजा ने नई शिक्षा पद्धति में विषयों की विविधता, अध्ययन के मल्टी डिसिप्लिनरी होने, कौशल विकास, अकादमिक औद्योगिक संयोजन पर विवि में किया जा रहे प्रयासों का प्रस्तुतिकरण दिया.

कार्यशाला के समन्वयक एसोसिएट डीन फैकल्टी अफेयर्स एवं TEQIP योजना के समन्वयक प्रोफेसर दिनेश बिरला एवं डॉक्टर शोबी बग्गा ने संचालन किया ! कार्यशाला में विवि के फैकल्टी एवं विवि के संबद्ध महाविद्यालयों के प्रिंसिपल, फैकल्टी सहित 200 से भी अधिक प्रतिभागी रहे.

(Visited 485 times, 1 visits today)

Check Also

कोटा में प्रत्येक कोचिंग विद्यार्थी की यूनिक आईडी बनेगी

कोचिंग विद्यार्थियों को अन्य कोर्सेस की जानकारी भी दें, फीस वापसी की सरल पॉलिसी बनायें, …

error: Content is protected !!