Saturday, 4 December, 2021

सुप्रीम कोर्ट ने JEE-Main व NEET सितम्बर से आगे बढ़ाने की याचिका खारिज की

1 से 6 सितम्बर को JEE Main व 13 सितम्बर को NEET-UG ऑफलाइन परीक्षा के लिए मिली हरी झंडी
न्यूजवेव @नई दिल्ली
सुप्रीम कोर्ट ने NEET और JEE Main,2020 परीक्षा के आयोजन के‌ खिलाफ दायर याचिका को खारिज कर दिया है। इससे NTA  को दोनो प्रवेश परीक्षाएं सितम्बर मेंंआयोजित  करवाने को हरी झंडी मिल गई है। जस्टिस अरुण मिश्रा की पीठ ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा JEE Main को सितम्बर में स्थगित करने की मांग वाली याचिका को खारिज कर दिया है।


याचिका खारिज करते हुए सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने कहा कि क्या देश में सब कुछ रोक दिया जाए ? एक कीमती साल को यूं ही बर्बाद हो जाने दिया जाए ? याचिका में कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते सिंतबर में प्रस्तावित JEE Mains और NEET UG परीक्षाओं को आगे टालने की मांग की गई थी। मामले की सुनवाई जस्टिस अरुण मिश्रा की अगुवाई वाली सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने की। कर रही है। इस परीक्षा को स्थगित करने की मांग को लेकर 11 राज्यों के छात्रों ने ये परीक्षाएं स्थगित करने के अनुरोध के साथ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी।

याचिका में कोरोना वायरस महामारी का जिक्र करते हुए राष्ट्रीय परीक्षा एजेन्सी (NTA) का तीन जुलाई को जारी नोटिस रद्द करने का अनुरोध किया गया था। इस नोटिस के माध्यम से ही JEE-Main 1 से 6 सितम्बर और NEET-UG 13 सितंबर को कराने का निर्णय लिया है। याचिका में प्राधिकारियों को सामान्य स्थिति बहाल होने के बाद ही इन परीक्षाओं को आयोजित करने का निर्देश देने का अनुरोध किया गया था।
इस परीक्षा को स्थगित कराने की मांग पिछले महीने से चल रही है। जुलाई के पहले सप्ताह में देश भर के छात्रों ने सोशल मीडिया पर #rip nta से मुहिम चलाई थी. छात्रों का तर्क है कि ऐसे कठिन समय पर जब महामारी चरम पर है, ऐसी परीक्षा आयोजित होने पर उनके स्वास्थ्य पर गलत असर पड़ने पर इसका जवाब कौन देगा।
छात्रों के अनुसार जब सभी परीक्षाएं या तो रद्द हो रही हैं या स्थगित हो रही हैं तो JEE और NEET को स्थगित क्यों नहीं किया जा रहा है। एक जुलाई को मध्य पूर्व के देशों में बसे NEET उम्मीदवारों के माता-पिता ने SC में याचिका दायर की थी। अभ‍िभावकों ने मध्य पूर्व देशों में NEET परीक्षा केंद्र निर्धारित करने या Covid-19 के मद्देनजर NEET स्थगित करने का विकल्प मांगा था। इससे पहले केरल उच्च न्यायालय ने उनकी याचिका खारिज कर दी थी।

15.93 लाख NEET के लिए पंजीकृत

याद दिला दें कि NEET 2020 के लिए कुल 15,93,452 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। NEET 2020 के लिए जम्मू कश्मीर से कुल 33,357 उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। इस बारे में NTA ने पहले ही स्पष्ट कर दिया कि NEET परीक्षा का आयोजन सोशल डिस्टेंसिंग का नियम पालन कर किया जाएगा इसलिए परीक्षा केंद्रों की संख्या दोगुनी की जा रही है। छात्रों के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए और कोविड 19 महामारी के सभी प्रोटोकॉल फॉलो करते हुए ये परीक्षा आयोजित की जाएगी।

परीक्षा केंद्रों तक पहुंचना चुनौतीपूर्ण होगा

अभिभावकों को चिंता है कि 15 लाख 93 हजार से अधिक विद्यार्थियों के लिए ऑफलाइन परीक्षा केंद्र कैसे उपलब्ध होंगे, उनको सोशल डिस्टेंस से कैसे बिठाया जाएगा, जबकि कई राज्यो में कोरोना महामारी चरम पर है। परीक्षा केंद्रों तक आने-जाने में बच्चों को भारी परेशानी व जोखिम उठानी पड़ सकती है। सितम्बर में जो बच्चे कोरोना पॉजिटिव होंगे, क्या वे परीक्षा से वंचित रह जाएंगे।

(Visited 148 times, 1 visits today)

Check Also

जेईई-एडवांस्ड,2021 में जयपुर के मृदुल बने ऑल इंडिया टॉपर

रिजल्टः  कुल 1,41,688 लाख परीक्षार्थियों में से 41,862 हुये चयनित, रिजल्ट 29.54 प्रतिशत रहा न्यूजवेव …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: