Saturday, 4 December, 2021

कोटा में NEET से बडी परीक्षा REET आज

142 केन्द्रों 46 हजार देंगे रीट परीक्षा, बसों से निशुल्क यात्रा, रविवार को इंटरनेट बंद
न्यूजवेव @ कोटा
कोटा जिले में 142 परीक्षा केन्द्रों पर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा अध्यापक पात्रता परीक्षा रीट-2021 रविवार 26 सितम्बर को दो पारियों में आयोजित की जायेगी। प्रथम पारी में 44,863 तथा द्वितीय पारी में 46,003 परीक्षार्थी नामांकित है। परीक्षार्थियों की संख्या नीट, जेईई-मेन एवं जेईई-एडवांस्ड से पांच गुना अधिक होने से शहर में दिनभर आवागमन की हलचल बनी रहेगी।
जिला कलक्टर उज्ज्वल राठौड़ ने बताया कि परीक्षार्थियों के आने-जाने, ठहरने एवं भोजन के लिए प्रशासन द्वारा सामाजिक, धार्मिक संस्थाओं के सहयोग से माकूल व्यवस्थाऐं की गई है। रेल प्रशासन के सहयोग से 9 विशेष ट्रेनों का संचालन, रोडवेज बसों के अलावा 200 निजी बसों से परीक्षार्थी निशुल्क कोटा पहुंचेंगे।
कोटा में 1000 ऑटो दौडेंगे
कोटा में 115 परीक्षा केन्द्रों के लिए 1000 ऑटो संचालित किए जा रहे हैं। प्रशासन द्वारा बनाये 7 ठहराव स्थलों पर इन्दिरा रसोई से निशुल्क भोजन दिया जायेगा। परीक्षार्थियों के आवागमन के लिये रेल्वे स्टेशन एवं बस स्टेण्डों पर हेल्प डेस्क, प्रशासनिक व्यवस्थाओं, आवागमन के साधनों व नियंत्रण कक्ष से सूचना आदि व्यवस्था कर दी गई है।
आज 12 घण्टे बंद रहेगी इन्टरनेट सेवाए
रीट परीक्षा के मध्यनजर संभाग के कोटा, बून्दी, बारां व झालावाड़ जिले में इन्टरनेट सेवा बन्द रहेगी और ब्रॉड बैण्ड सेवा यथावत् जारी रहेगी। संभागीय आयुक्त कैलाश चन्द मीणा ने बताया कि रीट परीक्षा के दौरान संभाग में 26 सितम्बर को प्रातः 5 से सांय 5 बजे तक मोबाइल इन्टरनेट एवं बल्क एसएमएस सेवा बन्द रहेगी और विभिन्न इन्टरनेट सेवा प्रदाता कम्पनियों की ब्रॉड बैण्ड सेवा यथावत् जारी रहेगी।
सभी परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था माकूल
अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन एवं परीक्षा जिला समन्वयक राजकुमार सिंह ने बताया कि जिले में 142 परीक्षा केन्द्रों में से 115 परीक्षा केन्द्र कोटा शहर में तथा 27 परीक्षा केन्द्र कोटा के उपखण्ड मुख्यलयों एवं ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यालयों में बनाये गये हैं। कोरोना गाईडलाईन की पालना के साथ प्रथम पारी प्रातः 10 से दोपहर 12ः30 बजे में जिले में 140 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा आयोजित की जायेगी। द्वितीय पारी दोपहर 2ः30 से 5 बजे में जिले में 142 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा आयोजित की जायेगी।
राजस्थान की व्यवस्थाऐं अनुकरणीय
रीट परीक्षा के लिए प्रदेश के विभिन्न जिलों के साथ ही मध्यप्रदेश, बिहार, उत्तरप्रदेश एवं हरियाणा से भी परीक्षार्थी कोटा आये हैं। जिन्होंने प्रशासनिक व्यवस्थाओं की सराहना की है। पटना (बिहार) से आई कु. सृष्टि ज्योति, हरियाणा से कु. मोनिया, आगरा से आये परीक्षार्थी देवप्रकाश ने व्यवस्थाओं के लिए सरकार के प्रयासों को अन्य राज्यों के लिए अनुकरणीय बताया। रेल्वे स्टेशन व बस स्टेण्ड पर एलन स्टूडेंट वेलफेयर सोसायटी (ASWS) द्वारा बनाये हेल्प सेंटर पर परीक्षार्थियों को जानकारी दी जा रही है।

(Visited 81 times, 1 visits today)

Check Also

जेईई-एडवांस्ड,2021 में जयपुर के मृदुल बने ऑल इंडिया टॉपर

रिजल्टः  कुल 1,41,688 लाख परीक्षार्थियों में से 41,862 हुये चयनित, रिजल्ट 29.54 प्रतिशत रहा न्यूजवेव …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: