Thursday, 30 May, 2024

इस वर्ष देश मे MBBS की सीटें बढ़कर 88,070 हुई

गुड न्यूज- नेशनल मेडिकल कमीशन ने जारी किए आंकड़े, मेडिकल कॉलेज भी बढ़कर 593 हुए।

न्यूजवेव@ कोटा

देश में मेडिकल शिक्षा को संचालित और नियंत्रित करने वाली संस्था नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) ने मेडिकल संस्थानों की संख्या व एमबीबीएस सीटों की संख्या से संबंधित आंकड़े जारी किए हैं। इससे मेडिकल विद्यार्थियों में उत्साह का संचार हुआ है।
NMC द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार देश में एमबीबीएस कोर्सेज संचालित करने वाले कॉलेज की संख्या 593 हो गई है। वहीं MBBS सीटों की संख्या 88,070 हो गई है। एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 12 सितंबर को आयोजित नीट-यूजी,2021 का रिजल्ट भी जारी कर दिया गया है। इसमें 554 मेडिकल कॉलेजों में सीटों की संख्या 83175 थी। NMC द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, MBBS की 4895 सीटें बढ़ गईं हैं। इसी तरह मेडिकल कॉलेजों की संख्या 39 बढ़ी हैं। MBBS सीटों की संख्या में वृद्धि से विद्यार्थियों का बायोलॉजी में रुझान बढ़ेगा। साथ ही भविष्य में मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी में भाग लेने वाले विद्यार्थियों की संख्या ओर बढ़ेगी। एक्सपर्ट का मानना है कि NEET-UG, 2021 में सफल स्टूडेंट्स को मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) की ऑफिशियल वेबसाइट पर सीट मैट्रिक्स जारी किए जाने का बेसब्री से इंतजार है। ऐसे में इन सभी विद्यार्थियों को बढ़ी हुई मेडिकल सीटों का फायदा मिलेगा।

6 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई
सुप्रीम कोर्ट में OBC (NCL) व EWS कैटेगरी के आरक्षण संबंधी याचिका पर 6 जनवरी 2022 को सुनवाई होगी। सुनवाई के बाद ही सुप्रीम कोर्ट के जारी किए जाने वाले फैसले से ही एमसीसी नीट यूजी 2021 के सफल विद्यार्थीयों के एडमिशन काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू की जाएगी। जिसमे एमबीबीएस सीटों की सीट मैट्रिक्स जारी की जाएगी।

(Visited 419 times, 1 visits today)

Check Also

डॉ. हेमलता गांधी ने जन्मदिवस पर देहदान का संकल्प लिया

देहदान-संकल्प : हमारे ऋषिमुनियों से सीखें दान का महत्व, इसी भाव ने देहदान-संकल्प के लिए …

error: Content is protected !!