Thursday, 28 March, 2024

‘सिटीजन फीडबेक’ में कोटा को मिला नेशनल अवार्ड

स्वच्छ सर्वेक्षण अवार्ड,2018 : इंदौर को देश में ‘बेस्ट क्लीन सिटी’ का दर्जा, हर वर्ग में 4 केटेगरी में नेशनल अवार्ड घोषित किए गए।

न्यूजवेव कोटा

स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्वच्छ सर्वेक्षण,2018 में राष्ट्रीय स्तर पर 23 अवार्ड की घोषणा की गई जिसमें इंदौर, भोपाल एवं चंडीगढ़ पहले तीन सबसे स्वच्छ शहर घोषित किए गए हैं। इसमें इंदौर नंबर-1, भोपाल नंबर-2 और चंडीगढ़ नंबर-3 पर चुने गए।

यह सर्वे देश के 29 बडे़ शहरों में किया गया था। एक लाख से कम आबादी वाले शहरों को जोनल लेवल पर सर्वे हुआ, जिसमें 20 शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों के लिए तीन राज्यों को चुना गया था।

इस राष्ट्रीय सर्वेक्षण में विभिन्न श्रेणियों में 52 शहरों को नेशनल अवार्ड के लिए चुना गया, जिसमें 10 लाख सेे अधिक आबादी वाले कोटा शहर को ‘सिटीजंस फीडबेक’ केटेगरी में देश में सर्वश्रेष्ठ शहर माना गया। इस केटेगरी में राज्य से इकलौता शहर कोटा है।

विजयवाड़ा – बिग क्लीन सिटी
आंध्रप्रदेश के विजयवाडा को देश में ‘सबसे बडे़ स्वच्छ शहर’ के रूप में, देश के ‘फास्टेस्ट मूवर’ बडे शहर में गाजयाबाद उप्र को चुना गया। इसी तरह ‘इनोवेशन व बेस्ट प्रेक्टिसेस’ केटेगरी में नागपुर को नेशनल अवार्ड मिला। सालिड वेस्ट मैनेजमेंट की श्रेणी में नवी मुंबई देश में सबसे अव्वल रहा। इन 8 शहरों की आबादी 1 लाख से अधिक है।

10 लाख से कम आबादी में मैसूर सबसे स्वच्छ
3 से 10 लाख की आबादी वाले 5 शहरों को नेशनल अवार्ड के लिए चुना गया। मध्यम श्रेणी के शहरों में मैसूर सबसे स्वच्छ, भिवाडी मध्यम श्रेणी में ‘फास्टेस्ट मूवर’ रहा। 1 से 3 लाख आबादी वाले 5 शहरों को भी इन केटेगरी में विजेता घोषित किया गया। छोटे शहरों में देश में सबसे क्लीन सिटी अवार्ड नईदिल्ली म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन को दिया गया।

ग्रेटर मुंबई देश की स्वच्छ राजधानी

Jaipur

राज्यों में स्वच्छ राजधानी के रूप में ग्रेटर मुंबई सबसे अव्वल रहा। फास्टेस्ट मूवर राजधानी में जयपुर को चुना गया। सिटीजन फीडबेक में रांची ने बाजी मारी। जबकि ‘इनोवेशन एंड बेस्ट प्रेक्टिस’ में पणजी और सॉलिड स्टेट मैनेजमेंट में ग्रेटर हैदराबाद को नेशनल अवार्ड के लिए चुना गया।

जोनल लेवल पर 20 अवार्ड
देश के उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम में 1 लाख से कम आबादी वाले शहरों को चारों केटेगरी में नेशनल अवार्ड के लिए चयनित किया। इसी तरह, ‘बेस्ट परफॉर्मिंग स्टेट’ में झारखंड प्रथम, महाराष्ट्र द्वितीय और छत्तीसगढ़ तृतीय स्थान पर रहे।

(Visited 200 times, 1 visits today)

Check Also

कॅरियर पॉइंट यूनिवर्सिटी की इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस में 214 रिसर्च पेपर पढे़

न्यूजवेव@ कोटा कॅरियर पॉइंट यूनिवर्सिटी (CPU-Kota) के स्कूल ऑफ फार्मेसी विभाग द्वारा फार्मास्युटिकल, लाइफ साइंस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: