Monday, 22 July, 2024

रेेलवे मेगा भर्ती परीक्षा: 1.40 लाख पदों के लिए 2.44 करोड़ अभ्यर्थी

न्यूजवेव @ नईदिल्ली
भारतीय रेल मंत्रालय द्वारा अपने 21 रेलवे भर्ती बोर्डों (RRB) के माध्यम से तीन चरणों में मेगा भर्ती अभियान 15 दिसंबर, 2020 से शुरू किया गया है। करीब 1 लाख 40 हजार रिक्त पदों के लिए इस भर्ती अभियान में 2 करोड़ 44 लाख से अधिक अभ्यर्थी देश के विभिन्न शहरों के केंद्र पर परीक्षा देंगे।
CEN 03/2019 (पृथक और मंत्रिस्तरीय श्रेणियां) के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) का पहला चरण 15 से 18 दिसंबर तक हुआ। इसके बाद गैर तकनीकी श्रेणी CEN 01/2019 (NTPC श्रेणियां) परीक्षा 28 दिसम्बर से शुरू होकर मार्च, 2021 तक चलेगी। इसके पश्चात CEN नंबर RRC-01/2019 (स्तर-1) के लिए तीसरी भर्ती परीक्षा संभवतः अप्रैल, 2020 से जून, 2021 के अंत तक आयोजित होगी।


RRB कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा जारी एसओपी का पालन किया जा रहा है। सामाजिक दूरी बनाए रखना, मास्क व सैनिटाइजर का अनिवार्य उपयोग, पालियों की संख्या में कटौती करके प्रतिदिन केवल दो पालियों में परीक्षा आयोजित होगी। RRB द्वारा यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि उम्मीदवारों को गृह राज्य में समायोजित किया जाए ताकि वे आसानी से परीक्षा केंद्रों तक पहुंच सकें। आवश्यता होने पर रेलवे विशेष परीक्षा ट्रेनों का परिचालन करेगा। संबंधित राज्य सरकारों के मुख्य सचिवों से अनुरोध किया गया कि आरआरबी को स्थानीय प्रशासन सहयोग करे, ताकि सामाजिक दूरी बनाए रखना सुनिश्चित हो सके।
थर्मो गन का उपयोग करके प्रवेश द्वार पर उम्मीदवारों की जाँच की जाएगी। निर्धारित सीमा से अधिक तापमान वाले उम्मीदवारों को परीक्षा स्थल के अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी। ऐसे उम्मीदवारों के पुनर्निर्धारण से सम्बंधित सूचना उनके पंजीकृत ईमेल और मोबाइल नंबर पर भी भेजी जाएगी। ऐसे उम्मीदवारों की फिर से निर्धारित परीक्षा की सटीक तारीख बाद में सूचित की जाएगी। उम्मीदवार को अपने मास्क का उपयोग करना चाहिए। उम्मीदवार को प्रवेश द्वार पर निर्धारित प्रारूप में कोविड -19 स्व-घोषणा प्रस्तुत करना होगा और ऐसा नहीं करने पर उसे परीक्षा स्थल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। मुख्य द्वार से परीक्षा-लैब तक, कोविड-19 प्रोटोकॉल के अनुसार भीड़ प्रबंधन की उचित व्यवस्था की जाएगी। प्रत्येक पाली के बाद और दूसरी पाली शुरू होने से पहले परीक्षा केंद्र को कीटाणुरहित (सैनीटाइज) किया जाएगा।

(Visited 220 times, 1 visits today)

Check Also

हम पेड़ लगाकर प्रकृति का पूजन करें- अचार्य त्रिवेदी

श्रीमद भागवत कथा में गौवर्धन पूजा में उमडे़ श्रद्वालु , गाय का दूध पीने का …

error: Content is protected !!