Tuesday, 16 July, 2024

कोटा में 5 करोड़ की लागत से बनेगा यूथ हॉस्टल

लोकसभा अध्यक्ष बिरला के प्रयासों से शहर को जल्द मिलेगी सौगात, 200 युवाओं के आवास की सुविधा होगी
न्यूजवेव @ नई दिल्ली
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से कोटा को जल्द यूथ हॉस्टल की सौगात मिलेगी। केंद्रीय युवा मामले एवं खेल मंत्रालय ने यूथ हॉस्टल के निर्माण के लिए सैंद्धांतिक मंजूरी दे दी है है। हॉस्टल के लिए 5 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है जिसमें से एक करोड़ रूपए की पहली किस्त जारी कर दी है। हॉस्टल में करीब 200 युवाओं के आवास की व्यवस्था होगी। इसके निर्माण से करीब 18 वर्ष पुराना सपना पूरा हो सकेगा।

Mr.Om Birla, Loksabha Speaker

कोटा में वर्ष 2002 में केंद्रीय युवा मामले एवं खेल मंत्रालय ने यूथ हॉस्टल के निर्माण की स्वीकृति दी थी। इसके लिए आकाशवाणी में करीब 6.75 बीघा भूमि आवंटित की गई। शुरूआत में मिले 30 लाख रूपए से भूमि के समतलीकरण का ही कार्य हो सका। इसके बाद राशि नहीं आने से बात आगे नहीं बढ़ सकी। वर्ष 2012 में हॉस्टल के लिए सांसद निधि व अन्य मद से कुछ और राशि स्वीकृत हुई जिससे थोड़े से क्षेत्र आधे-अधूरे ढांचे का ही निर्माण हुआ, इसके बाद फिर काम ठप हो गया।
वर्ष 2014 में सांसद निर्वाचित होने के बाद बिरला इसे गंभीरता से लिया तथा आश्वस्त किया कि वे कोटा में यूथ हॉस्टल के निर्माण कार्य को पूरा करवाएंगे। उन्होंने इसके निर्माण के प्रस्ताव को पुनः केंद्रीय मंत्रालय को भिजवाया। लेकिन तकनीकी दिक्कतों के चलते इसमें देरी होती रही। लेकिन अब बिरला के प्रयासों से केंद्रीय युवा मामले एवं खेल मंत्रालय ने हॉस्टल के निर्माण के लिए सैद्धांतिक स्वीकृति जारी कर दी है। इसके लिए 5 करोड़ रूपए की राशि स्वीकृत हुए हैं जिसमें से एक करोड़ रूपए भी जारी कर दिए हैं। राशि के मिलने के बाद जल्न ही निर्माण कार्य पुनः प्रारंभ हो सकेगा। इस हॉस्टल के बनने के बाद शहर की यूथ हॉस्टल की करीब 20 वर्ष पुरानी मांग पूरी हो सकेगी।
सर्वसुविधा युक्त होगा हॉस्टल
कोटा में बनने वाले यूथ हॉस्टल में सभी सुविधाएं होंगी। करीब 6.75 बीघा भूमि में से 10 हजार वर्गफीट क्षेत्र में दो मंजिला हॉस्टल का निर्माण होगा। इसमें 16 कमरे होंगे, जिनमें 8 एसी तथा शेष नॉन एसी होंगे। इसके अलावा 8 डोरमेट्री भी बनाई जाएंगी। 8 कमरे तथा 4 डॉरमेट्री युवतियों के लिए आरक्षित रहेंगी। सभी कमरों व डॉरमेट्री में पलंग, बिस्तर, टेबल कुर्सी, टीवी आदि सुविधा भी होगी। हॉस्टल के भीतर ही किचन, डायनिंग हॉल तथा पेंट्री की भी व्यवस्था की जाएगी। हॉस्टल में दाखिला लेने वाले युवाओं के स्वास्थ्य को देखते हुए खुले क्षेत्र में खेल मैदान का भी प्रावधान किया गया है। पूरे परिसर की सुरक्षा के भी माकूल इंतजाम किए जाएंगे।

(Visited 412 times, 1 visits today)

Check Also

PHF Leasing Limited widens its EV Loan portfolio

Offers loans for Electric Cargo vehicles in L5 Category, EV 2 Wheelers and Used E-Rickshaw …

error: Content is protected !!