Sunday, 7 March, 2021

कोटा में ट्रेंचिंग ग्राउंड प्रोजेक्ट के लिये 20 करोड़ मंजूर

नयापुरा चौराहे तथा साजीदेहड़ा नाले का सौंदर्यीकरण होगा
न्यूजवेव @कोटा
पिछले 20 वर्षों से नांता स्थित ट्रेंचिंग ग्राउंड पर जमा कचरे को खत्म करने की राह आसान हो गई है। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) द्वारा कडी चेतावनी के बाद नगर निगम कोटा ने शहर के कचरे को खत्म करने के लिए प्रोजेक्ट बनाया था, लेकिन खर्च अधिक होने के कारण यह मामला टल गया था।
31 दिसंबर को स्मार्ट सिटी बोर्ड की बैठक में इस बहुप्रतीक्षित प्रोजेक्ट के लिए 20 करोड़ रुपए की मंजूरी दे दी गई। साथ ही नयापुरा सर्किल के सौंदर्यीकरण हेतु 25 करोड़ तथा साजीदेहड़ा नाले के ब्यूटीफिकेशन के लिए 4 करोड़ स्वीकृत किए हैं। स्मार्ट सिटी बोर्ड चेयरमैन भवानीसिंह देथा ने वर्तमान में चल रहे 800 करोड़ से अधिक से स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का रिव्यू भी किया।
बायोमाइनिंग से साफ होगा कचरा
ट्रेंचिंग ग्राउंड करीब 20 साल पहले बनाया गया था। यहां प्रतिदिन 450 से 500 टन कचरा यहां डाला जा रहा है। इतने वर्षों से कचरा डाला जा रहा है, लेकिन इस कचरे को कभी साफ करने के संबंध में कोई काम नहीं हुआ। एनजीटी ने भी इस पर संज्ञान लेते हुए इस कचरे को 1 वर्ष के भीतर खत्म करने के निर्देश दिए थे। सर्वे के अनुसार यहां 8 लाख क्यूबिक मीटर कचरा जमा है।
इसको खत्म करने के लिए निगम द्वारा ट्रेंचिंग ग्राउंड को अलग-अलग पार्ट में बांटकर इस कचरे की बायोमाइनिंग करवाई जाएगी। मिट्टी, बिल्डिंग मटेरियल, प्लास्टिक कचरा, फूड वेस्ट, लोहा अलग-अलग किया जाएगा। बिल्डिंग मटेरियल व मिट्टी को भराव के लिए काम में लिया जाएगा। प्लास्टिक वेस्ट को ईंधन बनाने तथा लोहे को स्क्रैप फेक्ट्रियों को बेचा जाएगा। इस प्रोसेस से कचरा खत्म होने में में करीब 11 माह का समय लगेगा।
दोनों महापौर को बनाया डायरेक्टर
मेयर मंजू मेहरा और राजीव अग्रवाल को भी स्मार्ट सिटी लिमिटेड का डायरेक्टर बनाया गया है। सिटी डेटा ऑफिसर के खाली पड़े पद पर भी नियुक्ति दी गई। ये स्मार्ट सिटी और शहर के सभी डेटा का कार्य देखेंगे। बैठक में यूआईटी सचिव राजेश जोशी, उत्तर निगम आयुक्त वासुदेव मालावत, दक्षिण निगम आयुक्त कीर्ति राठौड़ आदि मौजूद रहे।
20 करोड़ अगले फेज में मिलेंगे
कचरे को खत्म करने के लिए पूरे प्रोजेक्ट की लागत करीब 40 करोड़ रुपए है। पहले चरण के बजट से 50 प्रतिशत कचरा खत्म होगा। इसके बाद दूसरे चरण के लिए 20 करोड़ रुपए और मिलेंगे।
साजीदेहड़ा सौंदर्यीकरण के लिए 4 करोड़़ स्वीकृत
नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल के निर्देशानुसार स्मार्ट वार्ड अभियान के तहत महापौर राजीव अग्रवाल ने स्मार्ट सिटी बोर्ड की बैठक में पार्षद सलीना शेरी द्वारा चलाए जा रहे वार्ड-47 में स्वच्छता मिशन के तहत साजी देहड़ा सौंदर्यीकरण के लिए 4 करोड़ रूपये का बजट स्वीकृत कर दिया।

(Visited 40 times, 1 visits today)

Check Also

कोटा में रेनो काइगर कार की भव्य लॉंचिंग

– जिला कलक्टर उज्जवल सिंह राठोड ने किया लॉन्च – आकर्षक कीमत के साथ सभी …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: