Saturday, 15 May, 2021

18 करोड़ रू.के 160 आधुनिक वाहनों से स्वच्छ रहेगा कोटा

स्मार्ट सिटी को स्वच्छता में नंबर-1 लाने के लिये संसाधनों में कमी नही – धारीवाल
न्यूजवेव@ कोटा
स्वायत्त शासन एवं नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने सोमवार को नगर निगम कोटा के लिये 18 करो़ड़ रूपये की लागत से खरीदे 160 नये आधुनिक वाहनों का वर्चुअल लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि कोटा उत्तर व दक्षिण के नये क्षेत्रों में समय पर रोज कचरे का उठाव हो, जिससे स्वच्छ स्मार्ट सिटी का सपना साकार हो सके। धारीवाल ने हिदायत दी कि निगम के अधिकारी सफाई कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग करते हुए प्रत्येक वार्ड में टिपर पहुंचायें। नियमित रूप से कचरे का उठाव व निस्तारण हो। प्रत्येक वार्ड में पार्षद के सहयोग से गली-मोहल्ले को साफ-सुथरा बनायें।


नगरीय विकास मंत्री ने कहा कि संसाधनों की कोई कमी नहीं आने दी जायेगी। अब सफाई कार्यों में किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दास्त नहीं होगी। प्रत्येक वार्ड में 15 से 20 सफाई कार्मिकों को नियुक्त किया गया है। जहां भी ढिलाई हो उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही करें। समस्या का स्थाई समाधान होने तक उसकी निरन्तर मॉनिटरिंग करें। उन्होंने टिपर एवं कचरा उठाव वाले वाहनों की मॉनिटरिंग के लिए आधुनिक तंत्र विकसित करने के निर्देश दिये।


स्वायत्त शासन मंत्री ने कहा कि सड़कों पर कचरा या पानी भराव की जानकारी मिलते ही उसका स्थाई समाधान किया जावे। कोटा को स्मार्ट सिटी बनाने के लिये सफाई को सर्वोच्च प्राथमिकता दें। भाविष्य में कचरा उठाव के लिए ई-रिक्शा खरीदने का प्रस्ताव तैयार करें। जिससे प्रत्येक गली मोहल्ले में कचरा उठाव के वाहन आ-जा सकें। निदेशक डीएलबी दीपक नंदी ने आश्वस्त किया कि संसाधनों एवं कार्मिकों के बारे में भेजे गये प्रस्तावों का त्वरित समाधान किया जायेगा।
हर वार्ड में दो टिपर जायेंगे
कोटा उत्तर की महापौर मंजू मेहरा ने कहा कि कर सभी वार्डों में रोजाना नियमित समय पर टिपर पहुंचने से नागरिकों को राहत मिलेगी एवं स्वच्छ कोटा का सपना साकार हो सकेगा। कोटा दक्षिण के महापौर राजीव अग्रवाल ने कहा कि अब प्रत्येक वार्ड में 2 टिपर नियमित जा सकेगें, जिससे समय पर कचरा उठाव होगा तथा बडे नालों की सफाई में आधुनिक मशीनों का उपयोग होगा। इस अवसर पर जिला कलक्टर उज्जवल राठौड़, नगर निगम में कोटा उत्तर के आयुक्त वासुदेव मालावत, कोटा दक्षिण की आयुक्त कीर्ति राठौड़, उप महापौर सोनू कुरैशी, अधीक्षण अभियंता प्रेमशंकर शर्मा, अधिशाषी अभियंता, सहायक अभियता उपस्थित रहे।
मेयर व आयुक्त रोज 2 घंटे वार्डों में पहुंचे
स्वायत्त शासन मंत्री ने सुझाव दिया कि दोनों महापौर एवं आयुक्त प्रतिदिन 2 घंटे वार्डों की सफाई व्यवस्था में सुधार एवं स्थानीय समस्याओं को जानने के लिए जनता के बीच जाना प्रारंभ कर दें। सभी निर्वाचित पार्षदों को भी रोजाना इसी तरह जनता की शिकायतों को दूर कर 5 साल में अपनी कार्यशैैली की छाप छोडें़। तभी हम स्मार्ट सिटी को स्वच्छता में नंबर-1 बना सकते हैं।
सभी तरह के आधुनिक वाहन मिले
नगर निगम के गैराज में अब 18 करोड़ रू. की लागत वाले 160 नये वाहन शामिल हो गये हैं। इनमें 1090.77 लाख रू. के 131 टिपर, 185.70 लाख रू. की 4 सुपर सकर मशीन, 83.65 लाख रू. की 4 जेसीबी, 287.91 लाख रू. के 11 डम्पर, 68.49 लाख रू. की 9 डब्बे उठाने की छोटी मशीन, 35.64 लाख रू. की 2 डब्बे उठाने की मशीन तथा 43.48 लाख रू.की 2 डब्बे उठाने की बड़ी मशीन शामिल है।

(Visited 205 times, 1 visits today)

Check Also

कोटा में कोरोना पीडितों को नहीं मिल पा रही ऑक्सीजन

न्यूजवेव @ कोटा भारतीय जनता पार्टी के नेता एवं कोटा उत्तर विधानसभा के पूर्व विधायक …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: