Monday, 22 April, 2024

कोटा के 108 मतदान केन्द्र होंगे स्वच्छ

जिला निर्वाचन अधिकारी मुक्तानन्द अग्रवाल व एलन निदेशक राजेश माहेश्वरी ने दिखाई हरी झंडी
न्यूजवेव@ कोटा

लोकसभा चुनाव में नागरिकों को अधिकाधिक मतदान के लिये प्रेरित करने के उद्देश्य से मतदान केद्र परिसर को भी स्वच्छ बनाया जाएगा। एलन कॅरिअर इंस्टीट्यूट ने मतदान जागरूकता के तहत स्वच्छता अभियान की मुहिम प्रारंभ की है। इसमें कोटा उत्तर और कोटा दक्षिण विधानसभा क्षेत्रों के सरकारी भवनों में बनाए गए 108 मतदान केन्द्र परिसरों को साफ-सुथरा बनाया जाएगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी व कलक्टर मुक्तानन्द अग्रवाल तथा एलन निदेशक राजेश माहेश्वरी ने स्वच्छता ब्रिगेड को हरी झंडी दिखाकर इसकी शुरूआत की। माहेश्वरी ने बताया कि एलन ने 108 ऐसे मतदान केन्द्रों को चुना है जो सरकारी भवनों में हैं। इनमें कोटा उत्तर में 61 तथा कोटा दक्षिण में 47 मतदान केन्द्र शामिल हैं। शहर के तीन मतदान केन्द्र को आदर्श मतदान केन्द्र बनाया जाएगा, जिसमें कोटा दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में दिशा डेल्फी स्कूल आर के पुरम, कोटा उत्तर में राजकीय माध्यमिक विद्यालय आवासन मंडल कुन्हाड़ी स्कूल तथा नयापुरा स्थित सिविल लाइन्स राजकीय माध्यमिक विद्यालय मतदान केन्द्र शामिल है। यहां छाया-पानी, व्हील चेयर, बुजुर्गों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी।

जिला कलक्टर मुक्तानन्द अग्रवाल ने कहा कि एलन संस्थान के प्रस्ताव पर यह शुरूआत की जा रही है। इससे मतदान के लिये आने वाले मतदाताओं को स्वच्छ वातावरण मिलेेगा। एलन स्वच्छता ब्रिगेड ने कलक्ट्रेट परिसर, अदालत परिसर और आसपास के क्षेत्र को तीन घंटे तक साफ किया। इसमें सड़क किनारे लगे कचरे के ढेर व परिसर के अंदर सफाई की गई। मतदान केन्द्र परिसरों पर यह कार्य 26 अप्रेल से पहले पूरा कर दिया जाएगा।
याद दिला दें कि एलन स्वच्छता ब्रिगेड में 150 स्वच्छता कर्मी हैं जो रोजाना शहर की साफ-सफाई में जुटे रहते हैं। शहरवासी एलन स्वच्छता वाट्सअप नंबर 90010-99107 पर मैसेज देकर अपनी समस्या बता सकते हैं। इस टीम ने अब तक शहरवासियों की सफाई से संबंधित 2000 से अधिक शिकायतों का निस्तारण किया है।

(Visited 271 times, 1 visits today)

Check Also

जेईई मेन अप्रैल-सेशन में पहले दिन एनटीए ने पकड़े नकल के 10 मामले

** एक केस में कैंडिडेट बदला हुआ था, वहीं 9 अनुचित साधनों के प्रयोग के …

error: Content is protected !!