Monday, 26 February, 2024

‘स्वच्छता ही सेवा‘ में एलन ने कोटा जंक्शन पर की सफाई

स्टूडेंट्स ने रैली निकालकर यात्रियों व शहरवासियों को संदेश दिया
न्यूजवेव कोटा
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर देशभर में 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक ‘स्वच्छता ही सेवा‘ पखवाडा शुरू हुआ। इस अभियान के तहत एलन कॅरिअर इंस्टीट्यूट ने कोटा जंक्शन पर सामूहिक स्वच्छता कार्यक्रम एवं जागरूकता रैली निकाली और श्रमदान किया। इस मौके पर रेलवे डीआरएम यूसी जोशी, एडीआरएम आलोक अग्रवाल व विनीत पांडे तथा सीनियर डीसीएम विजय प्रकाश मौजूद रहे।
संस्थान निदेशक नवीन माहेश्वरी के आह्वान पर एलन स्वच्छता ब्रिगेड व कोचिंग स्टूडेंट्स कोटा जंक्शन पर प्लेटफॉर्म नम्बर-1 पहुंचे। कोचिंग विद्यार्थियों ने स्टेशन क्षेत्र में रैली निकाली। उनके हाथों में शहर को स्वच्छ रखने के लिए स्लोगन लिखी तख्तियां रहीं। उन्होंने प्लेटफार्म पर यात्रियों को अपने आसपास सफाई रखने के लिए समझाइश की। स्वच्छता ब्रिगेड के सदस्यों ने प्लेटफार्म के कोने-कोने से कचरा हटाया। इसमें पार्किंग, पार्सल ऑफिस, मुख्य कार्यालय सहित आसपास का क्षेत्र शामिल रहा।

एलन स्वच्छता ब्रिगेड ने सरकारी स्कूलों को स्वच्छ बनाया

एलन निदेशक राजेश माहेश्वरी ने बताया कि शहर के कई वार्डों में एलन स्वच्छता ब्रिगेड निरंतर स्वच्छता अभियान चला रही है। इस अभियान में सफाई को लेकर 1200 से अधिक जनशिकायतें दर्ज हुई, जिसमें से 1190 स्थानों पर सफाई करके राहत पहुंचाई गई।


स्वच्छता ब्रिगेड के नियमित अभियान से शहर के सरकारी स्कूलों, डिस्पेंसरी, पार्क, ग्रीन बेल्ट, नाले, धानमंडी, फूल मंडी व फल मंडी सहित विभिन्न 17 क्षेत्रों में वर्षों से जमा गंदगी के ढेर अब दिखाई नहीं देते हैं। इतना ही नहीं, एलन स्वच्छता ब्रिगेड के सदस्य एक स्थान को साफ करके प्रतिमाह शैड्यूल के अनुसार, वहां दोबारा सफाई करने पहुंचते हैं। इससे शहर की कॉलोनियों में लोगों में जागरूकता देखने को मिल रही है। आवासीय क्षेत्रों में महिलाएं व नागरिक प्लास्टिक की थैलियां व कचरे को खुले स्थानों पर नहीं फेंक रहे हैं।
एलन निदेशक राजेश माहेश्वरी ने बताया कि स्वच्छता ब्रिगेड में 125 श्रमिक, 16 सुपरवाइजर, 9 एरिया इंचार्ज नियुक्त कर अभियान को निरंतर जारी रखा गया है। जिन क्षेत्रों में सफाई कर दी गई, वहां से दोबारा गंदगी की शिकायतें नगण्य हो गई हैं। प्रत्येक टीम में 11 श्रमिक चयनित स्थान पर सुबह से शाम तक सफाई करते हैं।
पढ़ाई के लिए स्वच्छ वातावरण बनाया
शहर के नया नोहरा, नयागांव, प्रेमनगर, आरएसी ग्राउंड, इंद्रागांधी नगर, महावीरनगर प्रथम, कंसुआ में अफोर्डेबल हाउसिंग, डीसीएम रोड पर बॉम्बे योजना आदि क्षेत्रों में सरकारी स्कूलों के परिसर में युद्ध स्तर पर सफाई की गई, जिससे विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए स्वच्छ वातावरण मिल सका। श्रीनाथपुरम, आर.के.पुरम, विज्ञाननगर सहित कुछ क्षेत्रों में नालों में जमा मलबे को भी स्वच्छता ब्रिगेड की टीम ने हटाया। इस क्षेत्र में सफाई हो जाने से बरसात के दिनों में मच्छरों से निजात मिली। एलन स्वच्छता ब्रिगेड वाट्सअप नंबर पर सूचना मिलने पर मौके पर जाकर सफाई करती है और उसकी संस्थान द्वारा नियमित मॉनिटरिंग भी की जाती है।

(Visited 362 times, 1 visits today)

Check Also

राजस्थानी मसाले औषधि गुणों से भरपूर, एक्सपोर्ट बढाने का अवसर – नागर

RAS रीजनल बिजनेस मीट-2024 : मसाला उद्योग से जुड़े कारोबारियो ने किया मंथन, सरकार को …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: