Monday, 6 July, 2020

बूंदी को मिली ई-हेल्थ सेंटर की सौगात

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर नागरिकों को मिलेगी निशुल्क दवा और सस्ती दरों पर बेसिक जांच
न्यूजवेव @ नई दिल्ली
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर शुक्रवार को बूंदी में इलेक्ट्रॉनिक हेल्थ सेंटर का शुभारंभ किया गया। अब बूंदी के मरीजों को टेलीमेडिसिन के माध्यम से जयपुर के नारायणा अस्पताल के विशेषज्ञ चिकित्सकों का परामर्श मिल सकेगा। लोकसभा अध्यक्ष के ओएसडी राजीव दत्ता की उपस्थिति में दो सेवानिवृत्त स्वास्थ्य कार्यकर्ता ने इस सेवा का उद्घाटन किया।
ओएसडी दत्ता ने बताया कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के आव्हान पर जयपुर के नारायणा अस्पताल ने सीएसआर के तहत यह सेवा प्रारंभ की है। नगर परिषद के सामने स्थापित ईएचसी में मरीजों को बेहद मामूली पंजीयन शुल्क पर मरीज को परामर्श मिलेगा। केन्द्र से डॉक्टर की लिखी ब्रांडेड दवाएं निशुल्क मिलेंगी।
उन्होंने बताया कि यदि डॉक्टर को महसूस होता है कि मरीज किसी गंभीर रोग से पीड़ित है या उसे तत्काल विशेषज्ञ डॉक्टर के परामर्श की आवश्यकता है तो डाक्टर वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उसे जयपुर स्थित विशेष डॉक्टरों से जोड़कर परामर्श दिलवाएंगे। उन्होंने बताया कि लोकसभा अध्यक्ष बिरला के कहने पर ही विभिन्न प्रकार की बेसिक जांच को भी बेहद मामूली दरों पर उपलब्ध करवाने की व्यवस्था की गई। सामान्यतः जिन जांचों के लिए व्यक्ति को बाजार में 20 से 200 रूपए देने होते हैं, वह जांच 7 से 60 रूपए में ही हो जाएंगी।
इसके अलावा कोविड के दौर में मरीजों को परेशानी नहीं हो इसके लिए नारायण अस्पताल जयपुर में उपचार करवा रहे मरीजांे के फॉलोअप ट्रीटमेंट की व्यवस्था भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से ईएचसी में की गई है। इससे मरीज अनावश्यक यात्रा और कोरोना संक्रमण की चपेट में आने से बच सकेंगे। चिकित्सकों को भी मरीजों के सीधे सम्पर्क से बचाया जा सकेगा। इसीएच में अगले सप्ताह से पूरी तरह ऑपरेशनल हो जाएगा।
टेलीमेडिसिन के बारे में किया संवाद
इस अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष के ओएसडी राजीव दत्ता ने टेलीमेडिसिन के माध्यम से नारायणा अस्पतान के अस्थि रोग विशेषज्ञ तथा फिजिशियन से संवाद भी किया। उन्होंने कहा कि मरीजों को सही परामर्श देने को प्राथमिकता दी जाये। इस अवसर पर अस्पताल की सीएसआर गतिविधियों की नेशनल हेड डॉ. अनुपमा शेट्टी भी उपस्थित रहीं।

(Visited 16 times, 1 visits today)

Check Also

कोरोना वायरस के उपचार में संभावित विकल्प हैं चाय और हरड़

IIT दिल्ली के शोधकर्ताओं ने चाय और हरितकी में ऐसे तत्व का पता लगाया है …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: