Saturday, 4 December, 2021

कोविड मरीज खुद माप सकेंगे शरीर में ऑक्सीजन लेवल

संक्रमितों की सहायता के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भिजवाएं पल्स-ऑक्सीमीटर

न्यूजवेव @ नई दिल्ली

कोरोना मरीज अब घर बैठे अपने शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा की जांच कर सकेंगे। संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी में कोरोना संक्रमण से जूझ रहे लोगों की मदद के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने एसबीआई बैंक सीएसआर मद से 200 पल्स ऑक्सओमीटर एवं 100 थर्मोस्कैनर मशीने उपलब्ध करवाए। यह पल्स ऑक्सीमीटर बुधवार को उनके ओएसडी राजीव दत्ता एवं एसबीआई अधिकारियों ने जिला प्रशासन को सौंपे। वहीं बुधवार को एसबीआई बैंक के द्वारा जिला कलेक्टर बूंदी को 200 पल्स ऑक्सीमीटर एवं 100 थर्मोस्कैनर मशीने उपलब्ध करवाई जाएगी।
गत माह संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी के दौरे पर आए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कोरोना संक्रमण के फैलाव पर नियंत्रण के उपायों की समीक्षा के लिए संभागीय आयुक्त तथा दोनों जिलों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की थी। बैठक में सामने आया कि यदि होम क्वारन्टीन किए गए मरीजों को पल्स-ऑक्सीमीटर की सुविधा मिल सके तो वह स्वयं के स्तर पर शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा की जांच कर सकेंगे। ऑक्सीजन के एक निश्चित सीमा के नीचे जाने पर मरीज चिकित्सा सहायता मांग सकेंगे। यह व्यवस्था होने से मरीजों में तनाव घटेगा तथा अस्पतालों पर काम का दबाव कम करने में मदद मिलेगी। बिरला ने तत्काल इसके लिए स्वीकृति देते हुए पल्स-ऑक्सीमीटर भिजवाने की बात कही थी।

लोकसभा अध्यक्ष की घोषणा के अनुसार यह पल्स ऑक्सीमीटर मंगलवार रात कोटा पहुंच गए। इन पल्स ऑक्सीमीटर को बुधवार को उनके ओएसडी राजीव दत्ता ने अतिरिक्त जिला कलक्टर सत्यनारायण अमेठा के सुपुर्द किया। दत्ता ने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला संसदीय क्षेत्र में कोरोना के कारण आमजन को हो रही परेशानी के प्रति संवेदनशील हैं तथा लोगों को राहत पहुंचाने के हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। लोकसभा अध्यक्ष पूर्व में ही जिला प्रशासन से कह चुके हैं कि जिस भी चीज की आवश्यकता हो अवगत करवाएं, उसकी व्यवस्था की जाएगी।

आमेठा ने कहा कि मरीजों को पल्स-ऑक्सीमीटर की सुविधा मरीजों की परेशानी को बहुत हद तक कम करेगी। अब होम क्वरान्टीन रहते हुए भी उन्हें खुद की स्थिति पर नजर रखने में मदद मिलेगी। अस्पताल से किए जाने वाले कॉल के दौरान भी मरीज के ऑक्सीजन लेवल की जानकारी लेकर उसकी स्थिति का आकलन करने में सहायता मिलेगी। इस अवसर पर एसबीआई बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक अभिषेक सिंह,सहायक महाप्रबंधक आर.के जैन, मुख्य प्रबधंक एस.डी मीणा,उपप्रबधंक मनोज साहू आदि मौजूद थे।

(Visited 94 times, 1 visits today)

Check Also

शहर के गड्डों में फ्लाई एश भरने से खत्म हो सकते हैं डेंगू मच्छर

कोटा थर्मल से 7 से 8 हजार टन फ्लाई एश रोजाना निकलती है, नगर निगम …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: