Monday, 20 January, 2020
Home / Featured / नईदिल्ली में मेडी डायलिसिस सेंटर का उद्घाटन

नईदिल्ली में मेडी डायलिसिस सेंटर का उद्घाटन

लोकोपकारी कार्य से समाज को नई दिशा मिलेगी : लोकसभा अध्यक्ष

न्यूजवेव @ नई दिल्ली

महावीर रिलीफ फाउंडेशन ट्रस्ट और डॉ हेडगेवार मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा नई दिल्ली में निर्मित मेडी डायलिसिस सेंटर के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथी लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि भगवान महावीर के सिद्धान्त ओर विचार मानव सेवा को प्रेरित करते है। जन सेवा और लोकोपकारी कार्य करने की भावना समाज को नई दिशा देने का कार्य करती है। संस्था द्वारा इस दिशा में किए जा रहे प्रयास सराहनीय हैं।

उन्होंने कहा कि संस्था द्वारा रोगोपचार हेतु बहुत कम दर पर आधुनिक चिकित्सा पद्दति के साथ योग व आध्यत्म से जुड़ाव रोगी को मानसिक संबल देने के साथ ही शीघ्र स्वस्थ होने में सहायक होगा।
बिरला ने कहा, सेवा भारतीय संस्कृति के मूल में है । समाज के अभावग्रस्त और जरूरतमंद लोगों की मदद के लिये समाज के सक्षम लोगो को आगे आना होगा। तब ही हम समाज मे व्यपाक बदलाव कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि जन भागीदारी से गाँव-गाँव तक इस प्रकार के केंद्रों की स्थापना हो ताकि सामान्य दरों पर दूर-दराज के इलाकों में भी आसानी से लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा, जैन समाज के लोगों ने ये पुण्य कार्य किया है। मुझे लगता है कि इसे और विस्तार करेगें और जब तक समाज के अंतिम व्यक्ति जो आभाव में है, समाज की सेवा करते रहेंगे।

*सेवा ही संघ का ध्येय*
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत ने कहा कि सेवा ही संघ का मूल ध्येय है। जनसहयोग से संचालित इस मेडी डाईलिसिस यूनिट के संचालन से समाज के जरूरतमंदों को फायदा होगा। सेवा कार्यो में समाज के लोगो का सहयोग जरूरी है। कार्यक्रम में बड़ी संख्या मे गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

(Visited 36 times, 1 visits today)

Check Also

सोने की हॉलमार्किंग अनिवार्य करने की प्रक्रिया आज से शुरू

बदलाव : अब केवल 14, 18 और 22 कैरेट का ही मिलेगा सोना न्यूजवेव@ नई …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: