Tuesday, 23 July, 2024

मोबाइल को और स्मार्ट बनाया मेटा एआई ने

नीला घेरा : 1 जुलाई से उपयोग करने के लिए उपलब्ध

न्यूजवेव @नई दिल्ली
वाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम खोलते ही मोबाइल स्क्रीन पर अचानक दिखाई देने वाला नया नीला घेरा क्या है? पिछले कुछ दिनों में इन प्लेटफॉर्म पर एक नीला घेरा देखा गया है, लेकिन अधिकांश यूजर्स नहीं जानते कि इसका क्या मतलब है। दरअसल, यह नीला घेरा मेटा द्वारा लॉन्च किए गए स्मार्ट असिस्टेंट मेटा एआई (Meta AI) को दर्शाता है। इस एआई असिस्टेंट का इस्तेमाल भारत में यूजर्स मुफ्त में कर सकते हैं और यह 1 जुलाई से उपयोग करने के लिए उपलब्ध है। मेटा एआई को दो महीने पहले लॉन्च किया गया था, लेकिन यह कुछ ही देशों में उपलब्ध था। अब इसे भारत में भी उपलब्ध करा दिया गया है।
मेटा एआई एक बहुत ही उन्नत एआई मॉडल है जो सवालों के जवाब दे सकता है, कंटेंट बना सकता है और भाषाओं का अनुवाद भी कर सकता है। यह ईमेल लिखने और कंटेंट बनाने जैसे कामों में भी मदद कर सकता है। यह एआई मॉडल LLaMA 3 मॉडल पर आधारित है, जो दुनिया के सबसे उन्नत भाषा मॉडल में से एक है।
मेटा एआई की सबसे अच्छी बात यह है कि इसका इस्तेमाल सीधे फेसबुक और इंस्टाग्राम फीड से किया जा सकता है। जैसे यदि आप फेसबुक पर कोई पोस्ट देखते हैं और उसके बारे में और जानना चाहते हैं, तो आप सीधे पोस्ट से मेटा एआई से पूछ सकते हैं। इसके अतिरिक्त मेटा एआई में इमेजिन नामक एक सुविधा है, जो आपके द्वारा लिखे गए टेक्स्ट के आधार पर चित्र बना सकती है। इसका मतलब है कि आप अपनी पसंदीदा शैली में चित्र बना सकते हैं और उन्हें एनिमेट भी कर सकते हैं। कुल मिलाकर, मोबाइल पर यह नीला वृत्त एक बड़ा आश्चर्य है जिसने फेसबुक और इंस्टाग्राम को एक नए स्तर पर पहुंचा दिया है।

(Visited 49 times, 1 visits today)

Check Also

हम पेड़ लगाकर प्रकृति का पूजन करें- अचार्य त्रिवेदी

श्रीमद भागवत कथा में गौवर्धन पूजा में उमडे़ श्रद्वालु , गाय का दूध पीने का …

error: Content is protected !!