Tuesday, 28 September, 2021

एलन टैलेंटेक्स 2022 में 1.25 करोड़ के नकद पुरस्कार व 200 करोड़ की स्कॉलरशिप

17 अक्टूबर को देशभर में होगी परीक्षा
न्यूजवेव @कोटा

एलन कॅरिअर इंस्टीट्यूट द्वारा प्रतिभा प्रोत्साहन के लिए राष्ट्रीय स्तर की ‘टैलेंटेक्स-2022’ परीक्षा की घोषणा सोमवार को की गई। इसके साथ ही देशभर के स्टूडेंट्स ने इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना शुरू कर दिया है। टैलेंटेक्स में अभावग्रस्त व ग्रामीण क्षेत्र के परिवारों के प्रतिभावान स्टूडेंट्स शामिल होकर अपने कोचिंग शुल्क में रियायत पाकर सपने पूरे कर सकते हैं। टैलेंटेक्स-2022 के पोस्टर का विमोचन सोमवार को निदेशक गोविन्द माहेश्वरी, राजेश माहेश्वरी, नवीन माहेश्वरी व बृजेश माहेश्वरी ने किया।
निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि टैलेंटेक्स देश के प्रतिभावान विद्यार्थियों को आगे लाने के लिए बड़ा राष्ट्रीय मंच है, जिसमें कक्षा-5 वीं से 10वीं तक के विद्यार्थी शामिल हो सकते हैं। परीक्षा दो चरणों में होगी। कोविड प्रोटोकॉल्स को देखते हुए पहले चरण की परीक्षा ऑनलाइन माध्यम में होगा, जिसे स्टूडेंट अपने घर बैठे मोबाइल एप्लीकेशन और ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से दे सकेगा। यह परीक्षा 17 अक्टूबर को प्रस्तावित है। इस स्टेज में नेशनल व स्टेट रैंक के साथ ही स्टूडेंट्स को 200 करोड़ रुपए तक की स्कॉलरशिप दी जाएगी। हर स्टूडेंट को अलग से कॉम्पीटिटिव सक्सेस इंडेक्स भी जारी किया जाएगा। टैलेंटेक्स में 2021 तक कुल 9.11 लाख स्टूडेंट्स शामिल हो चुके हैं।
माहेश्वरी ने बताया कि स्टेज-2 की परीक्षा ऑफलाइन/कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) मोड में होगी। इसमें वे स्टूडेंट्स ही शामिल हो सकेंगे जिन्होंने स्टेज-1 में अपनी कक्षा में टॉप-20 परसेंटाइल श्रेणी में जगह बनाई हो या फिर एलन के क्लासरूम कोर्स में प्रवेश ले चुके हों। देश में एलन के किसी भी सेंटर पर प्रवेश लिया जा सकता है। परीक्षा सरकार की कोविड-19 गाइडलाइन के आधार पर केवल अंग्रेजी माध्यम में आयोजित की जाएगी। विद्यार्थी को www.tallentex.com पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।
*ये रहेगा पेपर पैटर्न*
परीक्षा 2 घंटे की होगी, जिसमें बहुविकल्पी व इन्टिजर टाइप के प्रश्न होंगे, जिसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स, बॉयोलॉजी एवं लॉजिकल मेंटल एबिलिटी के प्रश्न पूछे जाएंगे। पेपर NCERT सिलेबस पर आधारित होता है। परीक्षा में अर्जित स्कोर के आधार पर श्रेष्ठ विद्यार्थियों को 1.25 करोड़ रूपए के नकद पुरस्कार दिए जाएंगे तथा 200 करोड़ रुपए की स्कॉलरशिप दी जाएगी।

(Visited 284 times, 1 visits today)

Check Also

जेईई-मेन की टॉप-200 रैंक में रेजोनेंस के 12 स्टूडेंट्स चमके

रेजोनेंस कोटा क्लासरूम के द्विवर्षीय कोर्स के छात्र कुमार सत्यदर्षी AIR-11 पर सफल, कुल 4733 …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: