Wednesday, 28 February, 2024

एक घंटा स्वयं को व एक घंटा देश को समर्पित करें -डॉ. सुब्बाराव

न्यूजवेव कोटा

प्रख्यात गांधीवादी विचारक डॉ. एस.एन.सुब्बाराव ने कहा कि जीवन में कितनी भी कठिनाईयां आये, उनसे भ्रमित हुए बिना प्रतिदिन एक घंटे स्वयं को तथा एक घंटा देश को समर्पित करें जिससे देश उन्नति की राह पर निरन्तर चलता रहे। कठिनाईयों से सामना करने की शक्ति बच्चों में तैयार करनी होगी। इससे तनाव के समय वे भ्रमित नहीं होंगे।
डॉ. सुब्बाराव रविवार को कलक्ट्रेट स्थित टैगोर सभागार में महात्मा गांधी की 150वंीं जयंति पर प्रबुद्ध नागरिकों से परिचर्चा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि लोग सकारात्मक व सद्विचारों के लिये आगे आयें। अहिंसा एवं शांति-भाईचारे का संदेश विश्व को हमने दिया है। भारत में चार प्रमुख धर्मों का प्रादुर्भाव हुआ। यह देश की एकता और अखण्डता के लिए सबसे बडी ताकत है। भारत बहुभाषी एवं बहुधर्मों के लोगों का देश है।

जिला कलक्टर मुक्तानन्द अग्रवाल ने कहा कि देश का सौभाग्य है कि आज डॉ. सुब्बाराव जैसे महान विचारक गांधीजी के विचारों को जीवन्त रूप में आगे बढा रहे हैं। उन्होंने देश की उन्नति के लिए गांधीजी के विचारों से प्रेरणा लेने की सीख देते हुए कहा कि अहिंसा एवं आध्यात्मिक शक्ति के संदेश को मिलकर जनता तक पहुंचाना होगा।सांगोद विधायक भरत सिंह ने कहा कि आज युवा पीढी तक गांधी साहित्य एवं विचारों को पहुंचाने के लिए संस्थाओं को आगे आना होगा। गांधीजी ने ग्राम स्वराज्य की कल्पना की थी उसे साकार करने के लिए सभी जनप्रतिनिधियों को देश की एकता-अखण्डता के लिए कार्य करना चाहिये।

गांधी अतीत ही नहीं भविष्य भी है

150वीं जयंति समारोह के जिला संयोजक पंकज मेहता ने कहा कि गांधी अतीत ही नहीं भविष्य भी है। डॉ. सुब्बाराव जैसे महान विचारकों से प्रेरणा लेकर आम नागरिकों को भी देश की उन्नति के लिए प्रतिदिन संकल्पबद्ध होकर कार्य करना चाहिये। इस अवसर पर गांधीवादी नरेश विजयवर्गीय, नशामुक्ति अभियान के डॉ. आरसी साहनी, अरूण भार्गव, गायत्री परिवार के यज्ञदत्त हाडा, किसान नेता दशरथ कुमार, डॉ. निधि प्रजापति, सहित बडी संख्या में प्रबुद्ध नागरिक मौजूद रहे।

(Visited 243 times, 1 visits today)

Check Also

कोटा में कोचिंग छात्रा के साथ सामूहिक दुष्कर्म, चार छात्र गिरफ्तार

न्यूजवेव @ कोटा शिक्षा नगरी कोटा में एक 17 वर्षीया कोचिंग छात्रा के साथ गैंगरेप …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: