Sunday, 21 July, 2024

आग लगने पर अपना बचाव कैसे करें

एलन इंटेलीब्रेन वर्कशॉप में बच्चों ने आग बुझाने की तकनीक समझी
न्यूजवेव@ कोटा
एलन पीएनसीएफ विभाग द्वारा संचालित इंटेली ब्रेन टीम ने डीडीपीएस स्कूल में फायर फाइटिंग स्किल्स वर्कशॉप आयोजित की, जिसमें 8 से 15 वर्ष के बच्चों को आग से बचाव का प्रशिक्षण दिया गया।

Mock drill

अग्निशमन विभाग के फायर अफसर अब्दुल वहीद ने बच्चों को बताया कि आग लगने पर कैसे अपना बचाव करें, आग बुझाने में कैसे सहयोग करें।  फायर अलार्म बजने पर किस तरह बिना डरे अपनी रक्षा करनी है, इसकी मॉक ड्रिल करवाई गई। उन्हें आग बुझाने की ऐसी ट्रिक्स बताई गई जिनकी मदद से वे धुएं के बीच भी सांस ले सकते हैं। फायर ब्रिगेड कैसे कार्य करती है और उसके आने के बाद कैसे सहायता करनी चाहिए। वर्कशॉप में डीडीपीएस प्रबंधक रवि गर्ग, एलन के वाइस प्रसीडेंट अमित गुप्ता, इंटेली ब्रेन हेड चांदनी बंसल समेत विभाग के सदस्य मौजूद रहे।
एलन इंटेली ब्रेन प्रभारी चांदनी बंसल ने बताया की इंटेली ब्रेन ऐसे कई उपयोगी कोर्सेज लेकर आ रहा है जो आमतौर पर अन्य स्कूलों में बच्चों को नहीं सिखाए जाते हैं। जबकि लाइफ स्किल के लिये यह बेहद जरूरी है।
वाइस प्रेसिडेंट अमित गुप्ता ने बताया की एलन ने बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिये प्रेक्टिकल शिक्षा प्रणाली को बढ़ावा दिया है। इस दिशा में इंटेली ब्रेन गत 3 वर्षों से कार्यरत है। इंटेली ब्रेन सेशंस की नई श्रृंखला में इसी प्रकार के कई लाइफ स्किल्स पर आधारित वर्कशॉप आयोजित की जाएंगी।

(Visited 202 times, 1 visits today)

Check Also

हॉस्टल्स से यूडी टैक्स की वसूली आवासीय श्रेणी में हो

जयपुर में विधायक संदीप शर्मा के साथ यूडीएच मंत्री झाबर सिंह खर्रा से मिला प्रतिनिधिमंडल …

error: Content is protected !!