Wednesday, 24 April, 2024

सूरत के कोचिंग संस्थान में आग लगने से 19 बच्चों की मौत

हादसा- तक्षशिला इमारत में सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम नहीं दिखे
न्यूजवेव सूरत
सूरत में मुंबई-अहमदाबाद हाइवे के पास तक्षशिला कॉम्प्लेक्स में शुक्रवार को दिल दहलाने वाली भीषण आग लगने से हाहाकार मच गया। आग में फंसे एक कोचिंग संस्थान के विद्यार्थियों अपनी जान बचाने के लिए बिल्डिंग से कूदना शुरू कर दिया। इस घटना में 19 बच्चों के मारे जाने का अनुमान है। हालांकि सूरत के पुलिस कमिश्नर सतीश कुमार मिश्रा ने 15 लोगों की मौत की पुष्टि करते हुए कहा कि यह आंकड़ा और बढ़ सकता है। गंभीर घायलों को नजदीकी अस्पताल में पहुंचाया गया है।
सरथना इलाके में तक्षशिला कॉम्प्लेक्स में कई दुकानें और कोचिंग सेंटर हैं। मृतकों में अधिकांश विद्यार्थी ही हैं। जो कॉम्प्लेक्स में स्थित एक इंग्लिश स्पोकन कोचिंग इंस्टीट्यूट में पढ़ने आए थे। आग लगने के कारणों का फिलहाल पता नहीं चल सका है। हादसे के बाद आग पर काबू पा लिया गया है। बताया जा रहा है कि चौथी मंजिल पर फाइबर से बने शेड में अचानक आग लगने से धुंए के गुबार उठने लगे, जिससे दम घुटने से कुछ छात्रों की मौत हो गई।
सुरक्षा पर उठ रहे हैं सवाल
सवाल उठ रहे हैं कि इस कॉम्पलेक्स में आग बुझाने के लिये अग्निशमन उपकरणों का पूरा इंतजाम क्यों नहीं रहा। बच्चों को जान बचाने के लिये बाहर से कूदने पर मजबूर क्यों होना पडा। निर्माण के समय फायर एग्जिट की व्यवस्था क्यों नहीं रखी गई। भवन निर्माण की अनुमति देने वाले अधिकारियों ने सेटबेक की जांच क्यों नहीं की। इतने बच्चों की मौत के लिये जिम्मेदार कौन है।
गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने आगजनी की घटना की जांच के आदेश देकर तीन दिनों में रिपोर्ट मांगी है। मुख्यमंत्री ने घटना में जान गंवाने वाले हर छात्र के परिवार को 4 लाख रुपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा की। वेे स्वयं सूरत के लिये रवाना हो गये हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह एवं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्विटर से इस घटना पर गहरा दुख जताया है।

(Visited 177 times, 1 visits today)

Check Also

आपका एक-एक वोट देश को मजबूत करेगा – अमित शाह

न्यूजवेव @कोटा कोटा-बूंदी सीट पर चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में शनिवार को भाजपा के …

error: Content is protected !!