Sunday, 16 June, 2024

इस साल 2.10 लाख मेडिकल सीटों पर 24 लाख दावेदार

NTA ने जारी किए एडमिट कार्ड, 5 मई को होगी परीक्षा

न्यूजवेव @ नईदिल्ली/कोटा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी(NTA) ने देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET-UG, 2024 के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए है। यह परीक्षा  05 मई, रविवार को दोपहर 2 से शाम 5ः20 बजे तक होगी।
एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट पारिजात मिश्रा ने बताया कि इस परीक्षा के माध्यम से विभिन्न कोर्सेज के लिए देशभर के मेडिकल, डेंटल, आयुष, वेटेरनरी तथा चयनित नर्सिंग कॉलेजों में अनुमानतः 2 लाख 10 हज़ार सीटों पर प्रवेश दिए जाएंगे। परीक्षा के लिए अनुमानतः 24 लाख विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है जो कि अब तक की पूर्व मे हुई परीक्षा में सर्वाधिक संख्या है।
परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश 11 बजे से शुरू हो जाएगा और 1.30 बजे तक चलेगा। सभी परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड पर अंकित कर अलग-अलग रिपोर्टिंग टाइम दिया गया है। 1.30 बजे के बाद किसी भी परिस्थिति मे एग्जामिनेशन सेंटर पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। अतः अपने एडमिट कार्ड मे दर्शाए गए रिपोर्टिंग समय पर ही उपस्थित हो। कैंडिडेट्स, जिनका सेंटर कहीं बाहर आया है, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे कम से कम एक दिन पहले परीक्षा स्थल का स्थान वेरीफाई कर लें ताकि परीक्षा के दिन वे निर्धारित समय से पहुंच जाएं एवं उन्हें वहां किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। परीक्षा पेन पेपर मोड में होगी।

MBBS की 1,09,145 सीटों के लिए मुकाबला

नीट परीक्षा MBBS के 706 मेडिकल कॉलेज की 1,09,145 ,BDS के 323 कॉलेज की 28,088, आयुष पाठ्यक्रम (BAMS, BHMS, BYMS, BUMS, BVSC) की कुल 55,851 एवं चयनित बीएससी नर्सिंग कॉलेज के पाठ्यक्रमों की करीब 2 लाख 10 हजार सीटों के लिए होगी।

कोई एक आईडी साथ रखें
मिश्रा ने बताया कि परीक्षार्थी ओरिजिनल आईडी जैसे आधार कार्ड, गवर्नमेंट के द्वारा अनुमोदित वैलिड आइडेंटिटी प्रूफ पैन कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस / वोटर ऑय डी / 12जी क्लास का बोर्ड एडमिट कार्ड या रजिस्ट्रेशन कार्ड / पासपोर्ट / ओरिजिनल स्कूल आइडेंटिटी कार्ड जिसमें परीक्षार्थी की फोटो आ रही हो, इनमें से कोई सी भी एक आइडी साथ लानी है। आधार कार्ड को एनटीए ने ओरिजिनल आई डी के रूप मे प्रमुखता दी है। इनकी फोटो कॉपी किसी भी सूरत में मान्य नहीं होगी। विद्यार्थियों को पेन भी सेंटर पर ही दिया जाएगा। पर्सनल पारदर्शी वाटर बोतल,और यदि कोई दिव्यांग है तो उससे संबंधित प्रमाण पत्र ले जाने होंगे। अपने साथ किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस , मोबाइल फ़ोन , ब्लूटूथ डिवाइस बिलकुल भी ना लायें।
प्रवेश पत्र में ये रखें ध्यान
मिश्रा ने बताया कि एनटीए द्वारा जारी की गई नीट यूजी-2024 एडमिट कार्ड गाइडलाइन के अनुसार पहले परीक्षा के एडमिट कार्ड को अच्छे से कंप्लीट करें, इसमें परीक्षार्थी को फोटो (जैसा आवेदन पत्र में अपलोड किया गया) चिपकाना है। परीक्षार्थी अपना एक पोस्टकार्ड साइज फोटो एडमिट कार्ड के साथ संलग्न निर्धारित परफोर्मा में चिपका कर परीक्षा केन्द्र पर साथ लेकर आएं। इसके अतिरिक्त एक और समानांतर पासपोर्ट साइज फोटो भी लेकर आएं जोकि अटेंडेंस शीट पर चिपकाने के काम आएगा। परीक्षार्थी बाएं हाथ के अंगूठे का इम्प्रेशन घर से लगाकर लाना होगा यद्यपि परीक्षार्थी को स्वयं के सिग्नेचर कक्षा मे उपस्थित परीक्षक के सामने ही करने होंगे, इस बात का भी विशेष रूप से ध्यान रखें। परीक्षार्थी एडमिट कार्ड कलर या ब्लैक एंड वाइट मे प्रिंट आउट ले सकते हैं।
ये रहेगा ड्रेस कोड
मिश्रा ने बताया कि परीक्षार्थी कोई भी लाइट कलर ड्रेस पहन सकता है। छात्र ट्राउजर्स या पेंट जिसमें कि कोई मेटल बटन नहीं हो तथा हाफ शर्ट या टी-शर्ट पहन सकते हैं , फुल आस्तीन की शर्ट को न पहन कर जाएं। छात्राएं सलवार कुर्ता, लेगिंग, पेंट या ट्राउजर, टी-शर्ट व कुर्ती पहन सकती हैं। इनमे से किसी में भी मेटल के बटन नहीं होने चाहिए। नॉर्मल स्लीपर या सामान्य जूते पहन सकते हैं। आभूषण या मेटल की चीजें जैसे ताबिज, कड़ा पहनकर नहीं जाना है। परीक्षार्थी यदि कोई धार्मिक या परंपरागत ड्रेस पहन कर जा रहा है तो उसे 11ः30 तक परीक्षा केंद्र पर अपनी उपस्थिति तथा अपनी व्यक्तिगत जांच करवानी होगी ।
पेपर देते समय यह ध्यान रखें
सर्वप्रथम क्वेश्चन पेपर का माध्यम ( इंग्लिश/हिंदी/ या क्षेत्रीय भाषा ) जो भी कैंडिडेट द्वारा एप्लीकेशन फॉर्म भरते समय ऑप्शन मे दी थी,चेक करें। उसके बाद ही पेपर को एटेम्पट करना स्टार्ट करें। OMT शीट पर मुख्यतया अपना रोल नंबर, पेपर कोड, क्वेश्चन पेपर बुकलेट नंबर तथा व्यक्तिगत विवरण को सबसे ज्यादा ध्यानपूर्वक भरें। ओवल भरते समय पेन की इंक दूसरे ओवल को ओवरलेप नहीं करे और न ही स्याही की फैला करके OMR को गंदा करे। OMR कटिंग व ओवरराइटिंग, इरेजिंग भी नहीं करें। एनटीए द्वारा जारी की गाइडलाइन के अनुसार मेन OMR शीट तथा ओएमआर शीट की ऑफिस कॉपी दोनों ही इनविजीलेटर को परीक्षा समाप्त होने के बाद जमा करानी होगी, जो मेन ओएमआर शीट के साथ एनक्लोज होती है। एग्जाम खत्म होने के बाद में एडमिट कार्ड तथा पोस्टकार्ड साइज फोटो वाला परफोर्मा भी एग्जामिनर को देना होगा। किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न होने पर एग्जामिनेशन रूम मे उपस्थित कैंडिडेट के साथ कोई वार्तालाप न करें ,वहीं पर उपस्थित एग्जामिनर/ इंविजिलेटर को तुरंत सूचना दें।

(Visited 28 times, 1 visits today)

Check Also

स्वयंसेवकों में हो कर्तव्य पालन की प्रतिबद्धता – निम्बाराम

– कोटा में राजस्थान क्षेत्र के 20 दिवसीय संघ कार्यकर्ता विकास वर्ग-प्रथम का समापन न्यूजवेव@कोटा …

error: Content is protected !!