Sunday, 16 June, 2024

कोटा थर्मल की यूनिटें दिसंबर,2022 तक चालू रहेंगी

नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल सोमवार को उर्जा मंत्री एवं उर्जा विभाग के प्रमुख शासन सचिव से मिले, 30 जून से दो यूनिटें बंद करने के फैसले को रूकवाया,कोटा में खुशी की लहर
न्यूजवेव @ कोटा

कोटा सुपर थर्मल पावर स्टेशन में 1240 मेगावाट क्षमता की सातों इकाइयों को दिसंबर,2022 तक चालू रखा जायेगा। सोमवार को नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने उर्जा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला एवं उर्जा विभाग के प्रमुख शासन सचिव दिनेश कुमार से चर्चा कर 30 जून से दो यूनिटें बंद करने के फैसले को रूकवाया।


उन्होंने कहा कि कोटा थर्मल में 1240 मेगावाट क्षमता की सातों यूनिटों को 31 दिसंबर,2022 तक केंद्रीय पर्यावरणीय सहमति मिली हुई है, तब तक राज्य सरकार द्वारा इन यूनिटों को बंद नहीं किया जायेगा। उसके पश्चात् केंद्रीय पर्यावरणीय विभाग से अनुमति लेेने का प्रयास किया जायेगा ताकि 38 वर्ष पुरानी यूनिट-1 एवं 2 को 31 दिसंबर,2022 के बाद भी चालू रखा जा सके। यदि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से अनुमति नहीं मिली तो राज्य सरकार कोटा थर्मल में प्रस्तावित नया सौर उर्जा प्लांट लगाने पर विचार करेगी।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य पंकज मेहता ने सोमवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उर्जा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला एवं नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल को बधाई देते हुये कहा कि कांग्रेस सरकार ने कोटा सुपर थर्मल की 38 वर्ष पुरानी यूनिट-1 एवं 2 को दिसंबर,2022 तक चालू रखने का निर्णय लेकर कोटा की जनता को बड़ी राहत पहुंचायी है। मेहता ने 25 जून को मुख्यमंत्री, उर्जा मंत्री एवं नगरीय विकास मंत्री को पत्र लिखकर 30 जून से दो यूनिटों को बंद करने के निर्णय पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया था।

यूनिटों को चालू रखने की सूचना मिलते ही एक सप्ताह से चिंतित कोटा थर्मल के अभियंताओं, कर्मचारियों, ठेका श्रमिकों सहित व्यापारियों एवं नागरिक संगठनों में खुशी की लहर दौड़ गई। कर्मचारी संगठनों ने यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल का आभार जताया कि उन्होंने कोरोना महामारी के दौरान कोटा में औद्योगिक अशांति पैदा नहीं होने दी। इस निर्णय थर्मल में कार्यरत 2500 से अधिक ठेका श्रमिकों को नौकरी से वंचित नहीं होना पडेगा।

(Visited 425 times, 1 visits today)

Check Also

स्वयंसेवकों में हो कर्तव्य पालन की प्रतिबद्धता – निम्बाराम

– कोटा में राजस्थान क्षेत्र के 20 दिवसीय संघ कार्यकर्ता विकास वर्ग-प्रथम का समापन न्यूजवेव@कोटा …

error: Content is protected !!