Wednesday, 1 February, 2023

अब सेहत के लिये पार्क रन मे दौड़ेगा कोटा

प्रतिमाह दूसरे शनिवार सीवी गार्डन और गणेश उद्यान में होगी पैदल दौड़

न्यूजवेव @ कोटा

सेहत के प्रति फिट रखने के लिये रविवार 7 अप्रैल को कोटा में दो पार्कों में शहरवासी दौडेंगे। रोटरी क्लब एवं हार्टवाइज ग्रुप के सहयोग से आई.आर.सी क्लब द्वारा इस पार्क रन की शुरूआत की जाएगी। इनशेप रनर क्लब के डायरेक्टर अजय सेठी ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य दिवस पर शहर के दो पार्कों सुबह गणेश उद्यान में सुबह 6ः30 बजे एवं सीवी गार्डन में सुबह 7ः30 बजे दौड़ आयोजित होगी। गणेश उद्यान में दौड़ का शुभारंभ हार्ट वाइज ग्रुप के संयोजक डॉ. साकेत गोयल, रोटरी क्लब की अध्यक्ष प्रज्ञा मेहता, सचिव दर्पण जैन करेंगे। सीवी गार्डन मे मुख्य अतिथि कोटा कलेक्टर मुक्तानंद अग्रवाल फ्लैग दिखाकर कर पार्क रन को शुरू करेंगे। उन्होंने बताया कि इस दौड़ में शहरवासियों को आगामी 29 अप्रेल को मतदान के लिए जागरूक किया जाएगा।
IRC क्लब के सेक्रेट्री अविनाश बेदी ने बताया कि 5 किमी रन का आयोजन हर माह दूसरे शनिवार को होगा। जिसके लिये ऑनलाइन निशुल्क पंजीयन किया जाएगा। करीब 750 पंजीयन प्रथम पार्क रन के लिए हो चुके हैं। जिन्हे सफेद बिब अगली 5 पार्क रन के लिए दी जाएगी, जो हर माह दौड़ में शामिल होने के लिए आवश्यक होगा। नियमित रनर्स एवं वॉकर्स को 5,10,20,30 और 50 पार्क रन पूरी करने पर क्रमश उस क्लब मे शामिल किया जायेगा। हर कड़ी पूरी करने पर नयी बिब और कलर बटन से सम्मानित किया जायेगा।
एक वर्ष मे सभी 12 पार्क रन करने वाले प्रतिभागी को एक पार्क रन टीशर्ट दी जाएगी। 50 पार्क रन दौडने वाले को लाइफ टाइम अचीवमेंट बैच मिलेगा। बेदी ने बताया कि पार्क रन विश्व मे 20 देशो के कई शहरो मे हर शनिवार होती है, जिसमे लाखो लोग हिस्सा लेते हैं। कोटा मे इसकी शुरूआत हर महीने से की जा रही है।
स्वास्थ्य के लिए पार्कों में आएं
सेठी ने कहा कि शहर में जो लोग अब तक पार्कों में नहीं जाते हैं, एक्सरसाईज, मॉनिंग वॉक या हेल्थ के प्रति जागरूक नहीं है उन्हें पार्कों तक लाना इसका मकसद है। जो लोग पहले से आते हैं और चलते हैं उन्हें दौड़ लगाने के लिए प्रेरित करना है। दोनों पार्कों में नियमित घूमने आने वाले कुछ लोगों को पार्क रन एम्बेसेडर बनाया गया है।

(Visited 158 times, 1 visits today)

Check Also

आयुर्वेद शल्य चिकित्सा शिविर मोडक में 2450 मरीजों का हुआ इलाज

न्यूजवेव@ कोटा आयुर्वेद विभाग की विशिष्ट संगठन योजना के तहत कोटा जिले के मोडक कस्बे …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: