Monday, 30 March, 2020

अफवाहों को रोकने के लिए Whatsapp ला रहा है नया फीचर

न्यूजवेव @ नई दिल्ली

दुनिया इस समय कोरोना वायरस की महामारी से जूझ रही है। इस बीच सोशल मीडिया पर तरह तरह की अफवाहों का सिलसिला भी चल रहा है। अफवाहों को रोकने के लिए WhatsApp ने एक पहल की है।WhatsApp ऐसा फीचर ला रहा है जिससे आसानी से अफवाहों पर रोक लगाई जा सकेगी।

दरअसल WhatsApp के जरिए अफवाहों को फैलने में जरा सी देरी नहीं लगती। एक मैसेज को फॉरवर्ड कर गलत जानकारी को लोगों में फैलता देखा गया है। WhatsApp इसे ध्यान में रखते हुए नए फीचर पर काम कर रहा है, जो अफवाहों पर लगाम लगाने में मददगार साबित हो सकेगा। ये फीचर आप के मोबाइल पर आये मैसेज को क्रॉस चेक करेगा जिसके जरिए आपको पता चल जाएगा कि बात कितनी सही है और कितनी गलत।

WhatsApp’s Beta Info के मुताबिक इसका अपडेट “फ्रीक्वेंटली फॉरवर्ड मैसेज” को सर्च करने का ऑप्शन देता है. जो वॉट्सऐप मैसेज का लेबल बताने में मदद करेगा, यानी कि आप के पास आया हुआ मैसेज कितनी बार फॉरवर्ड किया गया है, टॉप लिस्ट पर मैसेज के होने से साफ पता चल सकेगा कि मैसेज में कितनी सच्चाई है और कितनी अफ़वाह। अगर मैसेज टॉप लिस्ट में शामिल है तो इसे अफवाह माना जा सकता है। WhatsApp का ये नया फीचर एक magnifing glass आइकन के रूप में फॉरवर्ड मैसेज के साथ आएगा। फॉरवर्ड मैसेज आने पर अगर आप मैग्नीफाइंग ग्लास पर क्लिक करते हैं तो वो गूगल सर्च कर आपको उसकी जानकारी दे देगा। Whatsapp ने कहा कि इस वक्त इस फीचर की टेस्टिंग चल रही है, जल्द ही इस फीचर को अपडेट कर दिया जाएगा। WhatsApp प्रवक्ता का कहना है कि इस फीचर को निकालने का एक ही मकसद है कि अफवाहों को फैलने से रोका जा सके। jiअफवाहों के चलते माहौल को खराब करने में ज़रा सी देरी नहीं लगती। इसी को रोकने के लिए इस फीचर को अपडेट किया जा रहा है।

(Visited 29 times, 1 visits today)

Check Also

बीटीयू द्वारा बीटेक प्रथम सेमेस्टर का रिजल्ट घोषित

बीटेक के रिजल्ट में इस वर्ष रिलेटिव मार्किंग के स्थान पर वास्तविक अंक दिये गये …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: