Wednesday, 2 December, 2020

एमबीएस ब्लड बैंक में रक्त की कमी, 28 अप्रैल को रक्तदान शिविर

न्यूजवेव कोटा
गर्मी के मौसम में सरकारी ब्लड बैंक में रक्त की कमी से जूझ रहे मरीजों की मदद के लिये शहर के कुछ रक्तदाता ग्रुप द्वारा रविवार 28 अप्रैल को एमबीएस अस्पताल के ब्लड बैंक में सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक स्वैच्छिक रक्तदान शिविर आयोजित किया जा रहा है।
संभागीय ब्लड बैंक के नोडल अधिकारी डॉ.एच.एल.मीणा ने बताया कि गर्मी के मौसम में 750 थैलिसीमिया बच्चों, दुर्घटनाग्रस्त भर्ती रोगियों, महिलाओं के प्रसव एवं एनीमिया पीडित रोगियों के लिये सभी ग्रुप के ब्लड की मांग बढ गई है। गर्मी में एमबीएस हॉस्पिटल ब्लड बैंक में शहर के रक्तदान शिविरों से पर्याप्त मात्रा में रक्त नहीं पहंुचता है। अधिकतर संस्थाएं रक्तदान शिविर आयोजित कर प्राइवेट ब्लड बैंकों में ही रक्त दे देती हैं, जिससे सरकारी अस्पताल में भर्ती गरीब व जरूरतमंद रोगियों को रक्त उपलब्ध करवाने में परेशानी होती है।
सरकारी ब्लड बैंक में सामान्यतः 1200 यूनिट रक्त संग्रह रहता है लेकिन गर्मी में यहां प्रतिदिन 125 यूनिट रक्त की आवश्यकता होती है। यह रक्त सरकारी अस्पताल में भर्ती गरीब रोगियों को निःशुल्क दिया जाता है। जबकि प्राइवेट हॉस्पिटल में भर्ती रोगी के लिये एक यूनिट रक्त जांच पर 1200 रू. खर्च होते हैं। ड बैंक में 45 दिन से अधिक समय तक रक्त संग्रहित नहीं रख सकते, इसलिये कुछ रक्त ग्रुप की कमी हो जाती है। इन दिनों ओ पॉजिटिप के अतिरिक्त सभी ग्रुप के रक्त की कमी चल रही है।
गर्मी के मौसम में रोगियों में हीमोग्लोबिन कम हो जाने से ब्लड बैंक में रोगी ज्यादा आ रहे हैं। इस कमी को दूर करने के लिये स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में जरूरतमंदों के लिये अधिक से अधिक रक्तदान करने की अपील की गई है।

(Visited 32 times, 1 visits today)

Check Also

चिकित्सकों की संवेदनशीलता व चुनौतियों पर नई पुस्तक ‘ए हिप्पोक्रेटिक ओडिसी’

कोटा के वरिष्ठ नेत्र सर्जन डॉ सुरेश पांडेय व डॉ. विदुषी पांडेय ने कोरोना वारियर …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: