Friday, 29 March, 2024

स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए अब ‘वन नेशन-वन हेल्थ कार्ड’

डॉक्टर्स यूनिक आईडी से मेडिकल रिकॉर्ड देखेंगे, पुरानी रिपोर्ट साथ नहीं ले जाना पड़ेगा

न्यूजवेव @ नई दिल्‍ली

मोदी सरकार स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए देश की 135 करोड़ जनता को  ‘वन नेशन-वन हेल्थ कार्ड’ का तोहफा देने जा रही है। प्रधानमंत्री मोदी स्वतंत्रता दिवस के मौके पर इसकी घोषणा कर सकते हैं। ‘वन नेशन-वन हेल्थ कार्ड’ योजना के तहत सभी के लिए एक स्वास्थ्य कार्ड बनाया जाएगा। योजना के तहत किए जाने वाले उपचारों और परीक्षणों का रिकॉर्ड रखा जाएगा। इससे संबंधित सभी जानकारी कार्ड में डिजिटल सेव रहेगी।

इसकी खास बात यह है कि अगर आप इलाज के लिए देश-विदेश के किसी भी कोने में जाते हैं, तो पुरानी रिपोर्ट को अपने साथ नहीं ले जाना पड़ेगा। बल्कि, डॉक्टर्स यूनिक आईडी के जरिए खुद मेडिकल रिकॉर्ड देखेंगे।हर नागरिक के लिए सिंगल यूनिक आईडी जारी की जाएगी। यूनिक आईडी लॉग इन होगा। योजना को चरणबद्ध तरीके से लागू किया जा सकता है।

पहले चरण में 500 करोड़ का बजट

इसके लिए क्लीनिक, अस्पताल और डॉक्टरों को एक केंद्रीय सर्वर से जोड़ा जाएगा। योजना के पहले चरण का बजट 500 करोड़ रखा गया है। स्वास्थ्य कार्ड आधार कार्ड के आधार पर बनाया जाएगा, हालांकि इसके लिए किसी भी नागरिक को मजबूर नहीं किया जाएगा। यह योजना पूरी तरह वैकल्पिक है। यानि नागरिक इसे अपनी मर्जी से बना सकते हैं। सभी के लिए यह अनिवार्य नहीं होगा। इसमें नागरिकों की निजी जानकारी गोपनीय रखी जाएगी।

(Visited 351 times, 1 visits today)

Check Also

राजस्थान में कैंसर से प्रतिवर्ष 65 हजार दम तोड़ रहे

विश्व कैंसर दिवस: 4 फरवरी पर विशेष, बदलती जीवनशैली से बढ रहा कैंसर राजेंद्र कुमार …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: