Wednesday, 24 April, 2024

स्वास्थ्य सुरक्षा के लिये केंद्र सरकार ने आरोग्य सेतु एप लांच किया

कोविड-19 का मुकाबला करने के लिये देशवासियों को मजबूत स्वास्थ्य सुरक्षा उपलब्ध कराने का प्रभावी डिजिटल माध्यम बना- आरोग्य सेतु
न्यूजवेव@ नई दिल्ली
केंद्र सरकार ने कोविड-19 का दृढ़ता से मुकाबला करने के लिए लोगों को एकजुट करने के उद्देश्य से पीपीपी मोड से विकसित एक मोबाइल एप ‘आरोग्य सेतु’ की शुरुआत की है। ‘आरोग्य सेतु’ एप प्रत्येक भारतीय के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए डिजिटल इंडिया से जुड़ा है। यह आम जनता में कोरोना वायरस का संक्रमण पकड़ने के लिये जोखिम का आकलन करने में सक्षम करेगा। अत्याधुनिक ब्लूटूथ टेक्नोलॉजी, एल्गोरिदम तकनीक और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का उपयोग करते हुये यह दूसरों के साथ किसी व्यक्ति की बातचीत के आधार पर इसकी गणना करेगा।

स्मार्टफोन में डाउनलोड करने पर ‘आरोग्य सेतु’ उस फोन के दायरे में अन्य उपकरणों का भी पता लगा सकेगा। एप्लिकेशन आधारित मैथेडोलॉजी से यह संक्रमण के जोखिम की गणना कर सकता है। यदि यूजर के किसी भी संपर्क का परीक्षण पॉजिटिव आता है। एप का डिजाइन सबसे पहले व्यक्तिगत गोपनीयता को सुनिश्चित करता है। एप द्वारा एकत्र पर्सनल डेटा को अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग करके एन्क्रिप्ट किया गया है और चिकित्सा सम्बन्धी आवश्यकता पड़ने तक यह डेटा फोन में सुरक्षित रहता है।
11 भाषाओं में तैयार यह एप नेशनल लेवल पर पहले दिन से उपयोग के लिए तैयार है। इसकी कार्यप्रणाली अधिक डेटाबेस होने से प्रभावित नहीं होगी। यह एप देश के युवा टेलेंट को एकजुट होकर उपलब्ध संसाधनों की पूलिंग के साथ वैश्विक महामारी का सटीक का जवाब देने के लिये कारगर साबित होगा। आज जरूरत है कि राष्ट्रीय आपदा के समय गवर्नमेंट व प्राइवेट सेक्टर मिलकर डिजिटल टेक्नोलॉजी से प्रभावी स्वास्थ्य सेवाएं देने का कार्य करें। सरकार के अनुसार, युवा शक्ति भारत का रोग मुक्त और स्वस्थ भविष्य बनाने के लिये सशक्त माध्यम है।
मैं सुरक्षित। हम सुरक्षित। भारत सुरक्षित।

(Visited 357 times, 1 visits today)

Check Also

आपका एक-एक वोट देश को मजबूत करेगा – अमित शाह

न्यूजवेव @कोटा कोटा-बूंदी सीट पर चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में शनिवार को भाजपा के …

error: Content is protected !!