Saturday, 13 April, 2024

नि:शुल्क स्टेशनरी बैंक में बढ़ रही है पुस्तकें

मिशन एजुकेशन :

– हर वर्ग के बच्चे को शिक्षा के सभी संसाधन मिलने लगे

–  स्टेशनरी बैंक के लिए सर्वोदय स्कूल ने दी स्टेशनरी

न्यूजवेव @ कोटा

सोसाइटी हैज ईव इंटरनेशनल चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा वीमेन वेलफेयर आर्गेनाइजेशन ऑफ वर्ल्ड, यूनी कल्चर ट्रस्ट ऑफ इंडिया, स्काउटगाइड, चाइल्डलाइन एवं नेहरु युवा केंद्र के सहयोग से  शिक्षा नगरी में प्रारम्भ किये गए     निशुल्क स्टेशनरी बैंक में सभी क्लास के बच्चों के  लियेे     पुस्तको का स्टॉक बढ़ता जा रहा है।

शनिवार को सर्वोदय शिक्षण संस्था द्वारा प्रोजेक्ट डायरेक्टर निधि प्रजापति एवं प्रोजेक्ट की विद्यालय संयोजक सोनी नेहलानी को बच्चों के उपयोग में आने वाले विभिन्न स्टेशनरी संसाधन पेन, पेंसिल, रबर, स्केल, बॉक्स, ज्यामेट्री बॉक्स, कॉपी एवम किताबें दी गई।

संस्था के निदेशक डॉ. अजहर ने कहा की शिक्षा का स्तर तभी सुधर सकता है जब बच्चों को शिक्षा के लिए आवश्यक सभी सामग्री मिले।

समाज में अनेक ऐसे वर्ग और बच्चे है जो पढ़ना तो चाहते है पर उनके पास शिक्षा के लिए पर्याप्त संसाधन नहीं है जिसके अभाव में विद्यार्थी समुचित शिक्षा नहीं ले पाते है, उस कमी को दूर करने के लिए सोसाइटी हैज ईव इंटरनेशनल चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा स्टेशनरी बैंक की   स्थापना एक अच्छी पहल है।

स्कूल प्रिंसिपल पूजा चौधरी ने कहा कि सरकारी स्कूल एवं जरुरत मंद विद्यार्थियों के लिए संसाधन उपलब्ध कराने के प्रयास से समुचित समेकित शिक्षा के लिए बच्चे को पर्याप्त संसाधन मिलेंगे, जिससे वह आगे बढ़ेगा।

*जुलाई से गावों के बच्चों को मिलेगें स्टेशनरी सेट*

ट्रस्टी निधि प्रजापति ने बताया की यह प्रोजेक्ट अभी देश के तीन राज्य में शुरू हो चुका है एवं जुलाई माह में ग्रामीण व अर्द्ध शहरी क्षेत्र के जरूरतमंद बच्चों को स्टेशनरी का पूरा सेट जिसमें बैग, कोपियाँ, किताबें, पेन पेंसिल, रबर, स्केल आदि के साथ ज्यामेट्री बॉक्स वितरित किये जायेंगे। वितरण के लिए सम्बंधित क्षेत्र का सर्वे किया जा चुका है।

(Visited 217 times, 1 visits today)

Check Also

गांवों में 24 घंटे थ्री फेज बिजली हवाई सपना बनी- गुंजल

न्यूजवेव@ कोटा कोटा-बूंदी लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार प्रहलाद गुंजल ने गुरुवार को सांगोद विधानसभा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!