Friday, 19 April, 2024

फरवरी-2021 से नहीं होंगी सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं

देव शर्मा
न्यूजवेव @ कोटा
केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल “निशंक” द्वारा 22-दिसंबर को शिक्षकों एवं शिक्षाविदों से संवाद हेतु ऑनलाइन-वेबीनार आयोजित की गई। वेबीनार के आयोजन से पूर्व ही आगामी वर्ष-2021 में 10वीं एवं 12वीं बोर्ड की परीक्षा में भाग लेने जा रहे विद्यार्थियों एवं अभिभावकों को अनुमान था कि वेबीनार के दौरान ही आगामी बोर्ड परीक्षाओ की तिथियों की घोषणा भी कर दी जाएगी।

वेबीनार में सम्मिलित विद्यार्थी एवं अभिभावक बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा करने हेतु निरंतर ट्वीट करते रहे। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने बोर्ड-परीक्षाओं से संबंधित एक प्रश्न का उत्तर देते हुए बताया कि सामान्य तौर पर बोर्ड परीक्षाएं फरवरी-माह में तथा बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं जनवरी-माह में प्रारंभ कर दी जाती थीं। किंतु कोविड-19 से उत्पन्न आपात परिस्थितियों के चलते शिक्षा-सत्र 2020-21 काफी प्रभावित हुआ है अतः फरवरी-2021 तक बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन औचित्यहीन है। ऐसे में बोर्ड परीक्षाओं का निर्णय फरवरी-2021 के पश्चात ही परिस्थितियों के आंकलन के पश्चात ही लिया जाएगा।
बोर्ड परीक्षा के पाठ्यक्रम में और अधिक कटौती नहीं


वेबीनार में एक शिक्षक ने पूछा कि “फिजिकल-क्लासेस का आयोजन नहीं होने से विद्यार्थियों की पढ़ाई काफी प्रभावित हुई है ऐसी स्थिति में क्या सीबीएसई,नई दिल्ली पाठ्यक्रम में कुछ और भी कटौती कर सकता है?” उपरोक्त प्रश्न का उत्तर देते हुए शिक्षा मंत्री ने बताया कि बोर्ड का पाठ्यक्रम में और अधिक कटौती करने का मानस नहीं हैं। बोर्ड पूर्व में ही पाठ्यक्रम में लगभग 30% की कटौती कर चुका है, ऐसे में पाठ्यक्रम में और अधिक कटौती करना उचित नहीं होगा। शिक्षा मंत्री ने परिवर्तित बोर्ड-पेपर-पैटर्न का हवाला देते हुए कहा कि प्रश्नपत्र में प्रश्नों के मध्य आंतरिक-विकल्प देकर बोर्ड ने पाठ्यक्रम की समस्या का काफी हद तक समाधान कर दिया है। विद्यार्थी अपनी इच्छा अनुसार पढ़े हुए पाठ्यक्रम से प्रश्नों का चयन कर उत्तर दे सकता है।

(Visited 544 times, 1 visits today)

Check Also

नारायणा ई-टेक्नो स्कूल में किया 30 यूनिट रक्तदान

थैलेसिमिया बच्चों के लिये स्कूल शिक्षकों ने पहली बार दिया रक्त न्यूजवेव@कोटा श्रीनाथपुरम-ए स्थित नारायणा …

error: Content is protected !!