Friday, 29 March, 2024

हैल्थकेयर में उभरेगा हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन

– देश में 40 लाख नए जॉब के अवसर
– फॉरेन स्टूडेंट्स भी ले रहे कोटा यूनिवर्सिटी में एडमिशन

न्यूजवेव @ कोटा
कोविड के दौरान व इसके बाद जो सेक्टर ग्रोथ करेगा, वह हैल्थकेयर रहेगा। यह भी तय है कि नए साल 2021 में कोरोना वैक्सीन आएगी। इसके स्टोरेज से वितरण तक में कुशल प्रबंधकों की आवश्यकता होगी। ऐसे में हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन प्रोफेशनलस की जरूरत सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में पड़ने वाली है।

इंडिया ब्रांड एक्विटी फाउंडेशन की एक रिपोर्ट के अनुसार हैल्थकेयर सेक्टर की कंपाउंड एनुअल ग्रोथ रेट 17.69 है। वहीं केंद्र सरकार जीडीपी में 2025 तक हैल्थकेयर पर खर्चा होने वाली राशि की हिस्सेदारी 1.6 से बढ़ाकर 2.5 प्रतिशत करने जा रही है। यह हैल्थकेयर से जुड़े प्रोफेशनल्स के लिए अच्छे संकेत हैं, लेकिन प्रदेश में कुछ गवर्नमेंट यूनिवर्सिटी में हॉस्पिटल मैनेजमेंट या फिर हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन के कोर्स ही है। कोटा यूनिवर्सिटी इनमें से एक है। यहां तक कि कोटा विवि में फॉरेन स्टूडेंट्स एडमिशन में दिलचस्पी ले रहे हैं।
महत्वपूर्ण यह कि इस सेक्टर में आने वाले समय में 40 लाख नए जॉब के अवसर पैदा होंगे। जागरुकता की कमी के कारण ही अधिक छात्रों का ध्यान इस ओर नहीं होता। हॉस्पिटल मैनेजमेंट में छात्र को मैनेजमेंट के साथ ही हैल्थकेयर की नॉलेज भी दी जाती है। इससे वह दोनों ही फील्ड में दक्ष बनता है।
2 साल में यह सिखाते हैं प्रोफेशनल्स को
पहले साल में हॉस्पिटल अकाउंटिंग एंड फाइनेंस, हॉस्पिटल पर्सोनल मैनेजमेंट, अप्लाइड मार्किटिंग साइंस, कम्यूनिकेशन व सॉफ्ट स्किल्स, वैलनेस एंड मेडिकल टूरिज्म, हॉस्पिटल फैसेलिटीज एंड मैनेजमेंट और दूसरा साल में बिहेवियरल साइंस, क्वालिटी मैनेजमेंट और पेशेंट्स केयर, आंत्रप्रिनियोरशिप इन हॉस्पिटल इंडस्ट्री सहित अन्य टॉपिक कवर किए जाते हैं।

बढ़ेगा मेडिकल टूरिज्म
लॉकडाउन व फ्लाइट्स पर प्रतिबंध के कारण कई महत्वपूर्ण सर्जरी व ऑपरेशन टल गए, जो विदेश में टल गए। परिस्थितियां सामान्य होने के साथ ही रुके काम फिर से शुरू होंगे। इस कारण मेडिकल टूरिज्म में बूम आएगा। वहीं पेशेंट केयर पर अब अधिक फोकस होगा। कई छात्र फंड की व्यवस्था करके खुद का अस्पताल भी खोल सकते हैं।

हेल्थकेयर में फ्यूजन
आने वाले समय में मैनेजमेंट और हैल्थकेयर फ्यूजन होगा। अब लोग अपनी हैल्थ को लेकर गंभीर हो गए हैं। कोविड की वजह से यह सिनोरियो बदल रहा है। हाल में कजाकिस्तान से भी एडमिशन के लिए एप्लीकेशन आई है।
– डॉ. अनुकृति शर्मा, मैनेजमेंट,एसोसिएट प्रोफेसर, कोटा विवि

हैल्थ केयर कोर्स में बहुत स्कोप

हैल्थ केयर में बहुत स्कोप है। अस्पताल प्रबंधन का काम हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेटर के पास रहता है। अच्छे पैकेज पर प्रोफेशनल्स को रखा जाता है। इसके प्लेसमेंट और स्कोप को देखते हुए ही यूनिवर्सिटी में यह कोर्स शुरू किया है।

प्रो. नीलिमा सिंह, कुलपति, कोटा यूनिवर्सिटी

(Visited 285 times, 1 visits today)

Check Also

एलन स्कॉलरशिप एडमिशन टेस्ट (ASAT) 24 व 31 मार्च को

कक्षा 10 से 11 में जाने वाले स्टूडेंट्स के लिए कक्षाएं 27 मार्च से न्यूजवेव …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: