Monday, 27 June, 2022

ग्रामीण अंचलों में सेवाएं दे रही है जेसीआई कोटा सुरभि टीम

जेसीआई कोटा सुरभि का शपथ ग्रहण समारोह शनिवार को 

न्यूजवेव @कोटा

जेसीआई कोटा सुरभि की नवनिर्वाचित कार्यकारिणी का शपथग्रहण समारोह शनिवार सायं 8 बजे राधिका रिसोर्ट में आयोजित होगा। निवर्तमान अध्यक्ष जेएफएम मीनल वसल ने बताया कि समारोह में वर्ष 2019 के लिए जेएफएम नमिता जोशी अध्यक्ष, एचजीएफ सीए रजनी मिततल सचिव, जेएफपी करिश्मा माहेश्वरी कोषाध्यक्ष एवं जेसी गरिमा त्यागी प्रोजेक्ट चेयरपर्सन के रूप में शपथ के साथ पदभार ग्रहण करेंगी।

कोटा चेप्टर के शपथ ग्रहण समारोह में 2019 की जोनल प्रेसीडेंट अंशू सर्राफ एवं विशिष्ट अतिथि जेसीआई की पूर्व जोनल प्रेसीडेंट डॉ. मेघना शेखावत होंगी। शपथ ग्रहण अधिकारी जोनल वाइस प्रेसीडेंट जेएफएम अक्षय मालवीय सभी पदाधिकारियों को शपथ दिलाएंगे।

नवनिर्वाचित अध्यक्ष जेएफएम नमिता जोशी ने बताया कि जेसीआई कोटा सुरभि की टीम वर्ष 2019 में समाजसेवा के लिए तीन नए प्रोजेक्ट पर कार्य करेगी। पहला, जॉय एक्सप्रेस, जिसमें जरूरतमंद व निर्धन वर्ग के बीच जाकर उन्हें मुस्कान देने के लिये बच्चों की स्कूल फीस व यूनिफार्म, ऊनी वस्त्र व कंबल, स्वरोजगार में मदद जैसी छोटी-2 खुशियां बांटेंगे।

दूसरा, तृप्ति प्रोजेक्ट से असहाय जरूरतमंदों का भोजन उपलब्ध करवाने के लिए शिक्षानगरी के कोचिंग क्षेत्रों में मैस के नजदीक तृप्ति प्रोजेक्ट के तहत निशुल्क फ्रीज सुविधा प्रारंभ की जाएगी, जिसमें आसपास के मैस, टिफिन सेंटर या पीजी रूम के संचालक लंच या डिनर में बची हुई खाद्य सामग्री को सुरक्षित रखेंगे। इससे जरूरतमंद लोगों को भोजन मिलता रहेगा। 2018 में जेसीआई कोटा सुरभि ने दो स्थानों पर यह सेवा प्रारंभ की हैं। 2019 में दो अन्य स्थानों पर भी तृप्ति फीज लगाए जाएंगे।
तीसरे प्रोजेक्ट में महिलाओं के लिए मेडिटेशन व प्राणायाम कैम्प लगाए जाएंगे। ताकि वे स्वस्थ जीवनशैली के साथ सकारात्मक कार्य करने के लिए प्रेरित हों।

दोहरी जिम्मेदारी निभा रही 60 महिलाएं
सचिव सीए रजनी मिततल ने बताया कि जेेसीआई सुरभि में इस समय 130 महिलाएं सक्रिय सदस्य हैं, जिनमें से 50 प्रतिशत महिलाएं गृहिणी होने से दोहरी जिम्मेदारी निभा रही हैं।
जेएफएम मीनल वसल ने बताया कि जेसीआई कोटा सुरभि चेप्टर ने 2006 से शहर में ‘सुरभि हाट’ प्रदर्शनी आयोजित करना प्रारंभ किया है। इसमें प्रतिवर्ष 13 शहरों से 50 से अधिक महिलाएं अपने उत्पादों की स्टाल लगाती हैं। इसकी आय से समाजसेवा के विभिन्न कार्य किए जाते हैं। उन्होंने बताया कि सम्मान समारोह में 2018 में उल्लेखनीय सेवाएं देने वाली संस्थाओं व क्लबों को भी जेसीआई सुरभि द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

तीन सरकारी स्कूलों में मदद
अध्यक्ष नमिता जोशी ने बताया कि जेसीआई कोटा सुरभि ने रंगतालाब सीनियर सैकंडरी स्कूल में वाटर कूलर, आरओ, व सेनेटरी पैड खत्म करने की मशीन लगावाई। मोडक गांव सीनियर सैकंडरी स्कूल में आरओ मशीन व सेनेटरी पेड खत्म करने की मशीन लगाई तथा खजूरी गांव के सरकारी स्कूल में टायलेट बनवाया। गांवों में 10 हजार से अधिक लडकियांे को निशुल्क सेनेटरी पैड वितरित कर स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता पैदा की गई।

(Visited 340 times, 1 visits today)

Check Also

अर्जुन से सीखें हर चीज पर ध्यान केंद्रित करना

इस्कॉन कोटा व ज्ञानद्वार शिक्षा संस्थान द्वारा आयोजित कल्चरल शिविर में बच्चों ने सीखे रचनात्मक …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: